हिसार: समस्त रोगों का निवारण करता योग: डॉ. बीआर कम्बोज

हिसार: समस्त रोगों का निवारण करता योग: डॉ. बीआर कम्बोज
हिसार: समस्त रोगों का निवारण करता योग: डॉ. बीआर कम्बोज


15 दिवसीय असिस्टेंट योग टीम ट्रेनिंग शिविर शुरू

हिसार, 10 जून (हि.स.)। पतंजलि योग समिति की ओर से 10वें अंतरराष्ट्रीय योग के उपलक्ष में 15 दिवसीय असिस्टेंट योग टीचर ट्रेनिंग शिविर का शुभारंभ दिया गया है। ठाकुरदास भार्गव सीनियर सेकेंडरी स्कूल में एचएयू कुलपति प्रो. बलदेव राज कंबोज ने सोमवार सुबह दीप प्रज्ज्वलित कर इसका शुभारंभ किया। स्कूल के प्रधानाचार्य डॉ. केसी चतुर्वेदी, भारत स्वाभिमान प्रांतीय प्रभारी ईश आर्य, डॉ. सत्या सावंत संरक्षिका भारत स्वाभिमान, मुनिराम आर्य व रोहतास आर्य ने उनका सहयोग किया।

डॉ. कंबोज ने अपने संबोधन में कहा कि योग समस्त रोगों का निवारण करता है। पतंजलि समिति द्वारा चलाया गया योग शिविर शहरवासियों के लिए स्वास्थ्य से भरपूर सौगात है। उन्होंने कहा कि योग चहुंमुखी विकास करता है, समाज को जोड़ता है और योग राष्ट्र के विकास को गति प्रदान करता हैं। हमें बीमारियों से बचने के लिए प्रतिदिन प्रातः बेला में योग जरूर करना चाहिए।

ईश आर्य ने मुख्य अतिथि को गुलदस्ता व अंग वस्त्र भेंट करके सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि योग ऋषि स्वामी रामदेव जी हमेशा अपने मुख से कहते हैं कि हिसार जिला योग में सबसे अग्रणीय जिला है। स्वामी जी का सपना है प्रत्येक घर में योग पहुंचे उसके लिए हमें ऐसे योग शिविरों का आयोजन गांव स्तर पर भी करना होगा जिससे हम प्रत्येक घर में एक योग शिक्षक तैयार कर सकें।

भारत स्वाभिमान के जिला प्रभारी योगाचार्य मुकेश कुमार ने योग की विभिन्न विधाओं जैसे योगासन, प्राणायाम, ध्यान, एक्यूप्रेशर, षटकर्म, प्राकृतिक चिकित्सा, आयुर्वेद, हठयोग, आदर्श जीवन शैली आदि विषयों पर चर्चा करते हुए प्रशिक्षण दिया। जिला पतंजलि प्रभारी वीरेन्द्र बड़ाला ने वहां उपस्थित सभी योग साधकों को यौगिक जोगिंग के अभ्यास करवाया।

प्रेस प्रवक्ता सुरेन्द्र हिन्दुस्तानी ने बताया कि योग के साथ साथ हवन यज्ञ को भी विनय मल्होत्रा व मांगेराम ने जारी रख वातावरण में शुद्धि बनाए रखी। उन्होंने बताया कि कल से सभी योग साधको को सर्वकल्प क्वाथ (काढा) पिलाकर शरीर के समस्त अंगों का कायाकल्प कर तदोपरांत दो घंटे योग के क्रियात्मक पक्ष का अभ्यास किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 15 दिन चलने वाले इस ट्रेनिंग कैंप में सैंकड़ों रजिस्ट्रेशन महिलाएं, पुरुष व बच्चों के हो चुके हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश्वर/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story