जींद : एसडीएम ने स्कूलों का किया औचक निरीक्षण, मिड-डे मील की गुणवत्ता को जांचा

जींद, 2 अप्रैल (हि.स.)। एसडीएम राकेश सैनी ने मंगलवार को उपमंडल के लगभग आधा दर्जन स्कूलों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मिड-डे मील योजना के तहत विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता को जांचा।

एसडीएम राकेश सैनी ने मंगलवार को कंडेला गांव के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल से अपना निरीक्षण दौरा शुरू किया। इसके बाद उन्होंने राजकीय माध्यमिक स्कूल कंडेला, राजकीय प्राथमिक स्कूल जीतगढ़, राजकीय हाई स्कूल रूपगढ़, राजकीय प्राथमिक पाठशाला कैरखेड़ी तथा अहिरका गांव के स्कूल में पहुंच कर मिड-डे मील योजना के तहत विद्यार्थियों को दिए जाने वाले दोपहर के भोजन की गुणवत्ता को जांचा। इस दौरान उन्होंने स्कूल के स्टाफ व मि-डे मिल का भोजन बनाने वाली महिलाओं से बातचीत की। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के लिए भोजन बनाते समय साफ.-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। भोजन की शुद्धता व गुणवत्ता के मामले में कोई भी कमी न रहने दी जाए।

योजना के तहत दिए जाने वाली सामग्री को पहले ही साफ करके रखें तथा स्टोर किए जाने वाली खाद्य सामग्री को भी ढक कर रखे। उन्होंने विशेष तौर पर हिदायत देते हुए कहा कि भोजन बनाते समय हमेशा मीठे व साफ पानी का ही प्रयोग करें । मेन्यू के अनुसार ही भोजन बनाएं ताकि संतुलित आहारयुक्त भोजन बच्चों के लिए स्वास्थ्यवर्धक हो।

उन्होंने संबधित कर्मचारियों को भी निर्देश दिए कि मिड-डे मील का रिकॉर्ड भी दुरुस्त रखें। उन्होंने विद्यार्थियों से भी मिड-डे मील की गुणवत्ता के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि भोजन को बना कर सबसे पहले स्वयं चख कर उसकी गुणवत्ता के बारे में जांच कर लें। उसके बाद ही भोजन बच्चों को परोसे। उन्होंने कहा कि अगर किसी भी सामान की जरूरत हो तो उसकी सूचना संबंधित कर्मचारी को पहले ही दे दें ताकि समय पर सभी प्रकार की सामग्री उपलब्ध हो सकें। उन्होंने स्कूल स्टाफ को निर्देश दिए कि स्कूल में पीने का साफ पानी, शौचालय की साफ-सफाई बिजली व अन्य जरूरी कार्यो की समुचित व्यवस्था करवाई जाए।

हिन्दुस्थान समाचार/ विजेंद्र/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story