हिसार : गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय ने एनआईटी दिल्ली के साथ किया एमओयू

WhatsApp Channel Join Now
हिसार : गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय ने एनआईटी दिल्ली के साथ किया एमओयू


गुजवि व एनआईटी के बीच सहयोग से उनके संसाधनों के अधिक प्रभावी उपयोग को बढ़ावा मिलेगा : कुलपति

हिसार, 9 जुलाई (हि.स.)। यहां के गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (एनआईटी) के साथ मैमोरेंडम ऑफ अंडरस्टेडिंग (एमओयू) किया है। यह एमओयू विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों, शोधार्थियों व शिक्षकों के लिए अत्यंत उपयोगी होगा।

कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने मंगलवार को कहा कि इस एमओयू से गुजविप्रौवि तथा एनआईटी के बीच सहयोग से उनके संसाधनों के अधिक प्रभावी उपयोग को बढ़ावा मिलेगा और दोनों संस्थानों के हितधारकों को बेहतर अवसर प्रदान किए जाएंगे। दोनों संस्थान कौशल आधारित प्रशिक्षण, शिक्षा एवं अनुसंधान के क्षेत्र में सहयोग पर अपने प्रयासों को केंद्रित करेंगे। यह अनुसंधान, विकास, शिक्षा, प्रशिक्षण, प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और शैक्षणिक लाभों पर दीर्घकालिक ज्ञान के प्रसार के क्षेत्र में पारस्परिक हित को भी मान्यता देता है। यह विज्ञान, प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए विधियों और तकनीकों को बढ़ावा देने और अनुसंधान और विकास के योगदान को बढ़ाने में उच्च शिक्षा संस्थानों के महत्व को भी मान्यता देगा।

एनआईटी के प्रोफेसर एवं डीन (संकाय कल्याण) डॉ. मनोज कुमार ने भी इस एमओयू के लिए खुशी व्यक्त की तथा कहा कि यह एमओयू दोनों संस्थानों के लिए बेहद फायदेमंद है।

डीन इंटरनेशनल अफेयर्स प्रो. नमिता सिंह ने कहा कि दोनों संस्थान राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वित्त पोषित परियोजनाओं पर विशेष जोर देने के साथ उपयुक्त संयुक्त अनुसंधान परियोजनाओं, संयुक्त परामर्श को बढ़ावा देंगे। दोनों संस्थान संयुक्त संगोष्ठियाँ, कार्यशालाएँ, व्याख्यान, प्रशिक्षण कार्यक्रम और सम्मेलन भी आयोजित करेंगे। स्नातकोत्तर एवं पीएचडी विद्यार्थियों का संयुक्त पर्यवेक्षण किया जाएगा।

गुजविप्रौवि की ओर से कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई तथा एनआईटी की ओर से निदेशक प्रोफेसर एवं डीन (संकाय कल्याण) डॉ. मनोज कुमार ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए। विश्वविद्यालय की ओर से गवाह के रूप में कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर तथा डीन इंटरनेशनल अफेयर्ज प्रो. नमिता सिंह ने हस्ताक्षर किए। एनआईटी की ओर प्रोफसर एंड डीन एकेडमिक डा. गीता सिक्का व सिविल इंजीनियरिंग विभाग के हैड एवं सहायक प्रोफेसर डा. कपिल कुमार ने गवाह के रूप में हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर प्रो. संदीप आर्य, प्रो. दीपक केडिया, प्रो. अर्चना कपूर, प्रो. सुमन दहिया व डा. प्रीति प्रभाकर उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार / राजेश्वर / संजीव शर्मा

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story