हिसार एयरपोर्ट पर हवाई सर्विस के लिए करना पड़ेगा अभी इंतजार

चंडीगढ़, 3 अप्रैल (हि.स.)। हिसार के महाराजा अग्रसेन एयरपोर्ट पर अभी हवाई सर्विस शुरू नहीं होगी। फिलहाल एयरपोर्ट अथॉरिटी ने प्रदेश सरकार को हवाई सर्विस के लिए लाइसेंस जारी नहीं किया है। एयरपोर्ट पर काम पूरी तरह पूरा होने के बाद ही लाइसेंस जारी होगा। एयरपोर्ट पर चल रहे काम को गति देने के लिए प्रदेश के वित्त मंत्री जेपी दलाल और नागरिक उड्डयन मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्देश दिए।

बैठक में वित्त मंत्री जेपी दलाल और नागरिक उड्डयन मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने अधिकारियों को आगामी 15 मई तक काम पूरा करने के निर्देश दिए। बैठक में नागरिक उड्डयन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधीर राजपाल और वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी के अलावा पीडब्ल्यूडी व बिजली सहित अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ एयरपोर्ट अथारिटी के ऑफिसर भी मौजूद रहे।

बैठक में जानकारी दी गई कि एयरपोर्ट पर बनाए जा रहे रनवे पर फाइनल कारपेटिंग का काम चल रहा है। बाकी के सर्विस वर्क को लेकर बैठक में तय किया कि सभी कार्य 15 मई तक पूरे किए जाएंगे।

सरकार की ओर से किए गए एग्रीमेंट में यह भी स्पष्ट किया है कि जिन रूट्स पर सरकार हवाई सर्विस शुरू करना चाहती है, उन पर कुछ दिन ट्रायल होगा। इन रूट्स पर अगर सवारियां मिलती रहेंगी और डिमांड जारी रहेगी तो सर्विस आगे बढ़ाई भी जा सकती है। इतना ही नहीं, एयरपोर्ट ऑपरेशनल होने के बाद नये रूट्स पर भी सर्विस शुरू की जा सकती है। आगामी विधानसभा चुनावों की घोषणा होने से पहले सरकार की प्लानिंग है कि हिसार एयरपोर्ट को ऑपरेशनल किया जा सके।

अप्रैल-मई में थी हवाई सर्विस शुरू करने की योजना

हिसार का एयरपोर्ट देश के चुनिंदा एयरपोर्ट में शामिल है, जिसके बाद 7500 एकड़ जमीन है। राज्य सरकार ने अप्रैल-मई से ही हिसार से हवाई सर्विस शुरू करने की योजना बनाई थी। इसके लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी से लाइसेंस के लिए परमिशन मांगी गई। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने हरियाणा को परमिशन देने से इनकार कर दिया है। इसके पीछे नियमों का हवाला दिया है।

हरियाणा के वित्त मंत्री जेपी दलाल का कहना है कि हिसार एयरपोर्ट पर चल रहे कार्यों को 15 मई तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है। विभिन्न सिविल वर्क्स के लिए 450 करोड़ की डिमांड की गई थी। वित्त विभाग को यह पैसा जारी करने के निर्देश दिए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/संजीव/वीरेन्द्र

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story