जीजेयू विद्यार्थियों ने प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में विवि की प्रतिष्ठा को बढ़ाया:बिश्नोई

जीजेयू विद्यार्थियों ने प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में विवि की प्रतिष्ठा को बढ़ाया:बिश्नोई
WhatsApp Channel Join Now
जीजेयू विद्यार्थियों ने प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में विवि की प्रतिष्ठा को बढ़ाया:बिश्नोई


कुलपति ने दी विद्यार्थियों को बधाई, किया सम्मानित

हिसार, 6 जुलाई (हि.स.)। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने कहा है कि हरियाणा स्कूल ऑफ बिजनेस (एचएसबी) के विद्यार्थियों ने ‘राष्ट्रीय वित्तीय साक्षरता प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता 2024’ में तीसरा स्थान पाकर विश्वविद्यालय का गौरव का बढ़ाया है। यह सफलता विद्यार्थियों की कड़ी मेहनत, समर्पण और वित्त के क्षेत्र में उत्कृष्ट ज्ञान का प्रमाण है।

कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने शनिवार को कहा कि यह उपलब्धि न केवल टीम के सदस्यों के लिए एक व्यक्तिगत जीत है, बल्कि पूरे संस्थान के लिए गर्व का क्षण है। यह शिक्षा की गुणवत्ता और उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता को उजागर करता है जिसे हमारे प्रतिबद्ध संकाय हमारे विश्वविद्यालय में बनाए रखते हैं। उन्होंने बताया कि एमबीए के विद्यार्थी अमित कुमार व आदित्य अग्रवाल ने डॉ. विजेंद्र पाल सैनी (उनके संरक्षक) के साथ मिलकर सेबी (भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड) और एनआईएसएम (राष्ट्रीय प्रतिभूति बाजार संस्थान) द्वारा आयोजित राष्ट्रीय वित्तीय साक्षरता प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में टीम का नेतृत्व किया।

पहले दौर में पूरे भारत से तीन लाख 70 हजार विद्यार्थियों में से 50 टीमों का चयन किया गया और एचएसबी उनमें से एक था। क्षेत्रीय दौर नामक दूसरे दौर में, पूरे भारत से 50 संस्थानों (पहले दौर में चयनित) को 45 मिनट के समय के साथ 50 प्रश्नों के कंप्यूटर आधारित परीक्षणों के लिए आमंत्रित किया गया था। दूसरे दौर में 6 टीमों के 2 सेमीफाइनल के लिए 12 संस्थानों को चुना गया। अंत में, तीसरे दौर में, प्रत्येक सेमीफाइनल से 3 टीमों को फाइनल के लिए चुना गया, यानी 6 टीमों ने फाइनल में प्रवेश किया।

विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर ने भी विद्यार्थियों व उनके मेंटर डॉ विजेंद्र पाल को इस उपलब्धि पर बधाई दी और कहा कि ऐसे प्रतिस्पर्धी राष्ट्रीय मंच पर एचएसबी के विद्यार्थियों की सफलता उनके विशेष कौशल, दक्षता और अकादमिक उत्कृष्टता के लिए प्रदान किए गए मजबूत शैक्षणिक वातावरण को दशार्ती है।

एचएसबी के निदेशक प्रोफेसर विनोद कुमार बिश्नोई ने विद्यार्थियों के सराहनीय प्रयासों और प्रतिस्पर्धी भावना की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि हमारे विद्यार्थियों ने शेयर बाजार के उल्लेखनीय ज्ञान और गहरी समझ का प्रदर्शन किया। उन्होंने प्रतिभागियों का मार्गदर्शन करने और उन्हें तैयार करने में शिक्षक संरक्षक द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि डॉ. विजेंद्र पाल सैनी की अमूल्य सलाह के बिना हमारी टीम की सफलता संभव नहीं होती। हमारे विद्यार्थियों के कौशल को पोषित करने और विकसित करने के लिए उनका समर्पण महत्वपूर्ण रहा है।

एचएसबी के डीन प्रोफेसर कर्मपाल नरवाल ने कहा कि हमारी टीम ने 29 और 30 जून को एनआईएसएम कैंपस, मुंबई में आयोजित इस कार्यक्रम के रूप में एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी राष्ट्रीय शेयर बाजार क्विज में स्थान हासिल किया है। कठिन चुनौतियों और शेयर बाजार अवधारणाओं के व्यापक कवरेज के लिए जानी जाने वाली इस क्विज ने प्रतिभागियों को वित्तीय बाजारों, निवेश रणनीतियों और आर्थिक सिद्धांतों के विभिन्न पहलुओं पर परखा। एचएसबी की टीम ने कई अन्य दावेदारों को पछाड़ते हुए असाधारण ज्ञान और विशेषज्ञता का प्रदर्शन किया। इस उपलब्धि पर विश्वविद्यालय के डीन एकेडमिक अफेयर्स प्रो देवेंद्र कुमार, डीन ऑफ कॉलेजिज प्रो. संजीव कुमार तथा डीन ऑफ स्पोर्ट्स प्रो. दलबीर सिंह ने विद्यार्थियों व उनके मेंटर डॉ विजेंद्र पाल को बधाई दी है।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश्वर

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story