फरीदाबाद: मतदान प्रतिशत को 70 प्रतिशत ले जाने का लक्ष्य : विक्रम सिंह

फरीदाबाद: मतदान प्रतिशत को 70 प्रतिशत ले जाने का लक्ष्य : विक्रम सिंह
फरीदाबाद: मतदान प्रतिशत को 70 प्रतिशत ले जाने का लक्ष्य : विक्रम सिंह


निर्वाचन अधिकारी ने डमी ईवीएम के लोकार्पण के साथ हस्ताक्षर अभियान का किया शुभारंभ

लोगों ने हस्ताक्षर करते हुए ली मतदान करने की शपथ

फरीदाबाद, 15 मई (हि.स.)। मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विक्रम सिंह ने बुधवार को लघु सचिवालय में डमी ईवीएम का लोकार्पण करते हुए हस्ताक्षर अभियान का शुभारंभ किया। उनके आह्वान पर लोगों ने बढ़-चढकऱ हस्ताक्षर अभियान में हिस्सा लेते हुए लोकसभा चुनाव-2024 में मतदान करने की शपथ ली। लघु सचिवालय में दूर से ही नजर आने वाली बड़े आकार की डमी ईवीएम की स्थापना की गई, जिसमें वीवीपैट सहित कंट्रोल यूनिट और बैलेट यूनिट शामिल रही। साथ ही ईवीएम का बटन दबाने का इशारा करता बड़े आकार का हाथ भी शामिल रहा।

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने स्वीप गतिविधियों के अंतर्गत यह आयोजन किया गया है, ताकि मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक किया जा सके। उन्होंने कहा कि बहुत से युवा मतदाता ऐसे हो सकते हैं जिन्होंने पहले ईवीएम नहीं देखी होगी। ऐसे युवा मतदाताओं के लिए डमी इवीएम बेहद लाभकारी सिद्ध होगी, जिससे उन्हें वोट डालने की जानकारी व प्रशिक्षण मिलेगा। उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि 25 मई को हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे। उन्होंने मतदाताओं का आह्वान किया कि वे इस मौके पर अपने घरों में न बैठे रहें, अपितु घरों से निकलकर मतदान केंद्रों में जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें। उन्होंने बताया कि इस बार चुनाव आयोग ने 85 प्लस आयु तथा दिव्यांग मतदाताओं के लिए होम वोटिंग की सुविधा दी है, जिसके तहत फरीदाबाद में 16 व 18 मई को वोट डलवाये जायेंगे।

इसकी तैयारी पूर्ण हो चुकी है। उन्होंने मतदान दिवस के मौके पर गर्मी की अधिकता रहने की संभावना है, जिसके दृष्टिगत हीट वेव से बचाव के लिए भी मतदान केंद्रों पर प्रबंध किये गये हैं। उन्होंने मतदाताओं का भी आह्वान किया कि वे सुबह जल्दी आकर वोट डाल सकते हैं। क्यू मैनेजमेंट ऐप भी लॉन्च किया गया है, जिसकी सहायता से मतदान केंद्रों पर लगी मतदाताओं की लाइन की जानकारी घर बैठे प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए अच्छे प्रयास किये गये हैंं। इस बार करीब 70 प्रतिशत मतदान का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस अवसर पर फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त किये गये ब्रांड एंबेसडर लोकेश राजपूत तथा डॉ. एमपी सिंह आदि गणमान्य व्यक्ति व अधिकारी मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार/मनोज/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story