सोनीपत: स्वर्णप्रस्थ संग्रहालय दुनिया के पर्यटकों लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा: सांसद कौशिक

सोनीपत: स्वर्णप्रस्थ संग्रहालय दुनिया के पर्यटकों लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा: सांसद कौशिक
सोनीपत: स्वर्णप्रस्थ संग्रहालय दुनिया के पर्यटकों लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा: सांसद कौशिक


-सोमवार को सांसद रमेश चंद्र कौशिक ने किया स्वर्णप्रस्थ संग्रहालय के मुख्य प्रवेश द्वार पर टीन शेड का उद्घाटन

-संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार से आईजीएनसीए से अंचल पांड्या रहे मौजूद

सोनीपत, 12 फरवरी (हि.स.)। सोनीपत सांसद रमेश चंद्र कौशिक ने सोमवार को स्वर्णप्रस्थ संग्रहालय में मुख्य प्रवेश द्वार पर तैयार हुए टीन शेड का बतौर मुख्य अतिथि उद्घाटन किया। उनके साथ संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार से आईजीएनसीए अचल पांड्या मौजूद रहे। ब्यूटीफिकेशन समिति सदस्यों ने मेहमानों का स्वागत किया।

सांसद रमेश चंद्र कौशिक ने कहा कि यह संग्रहालय वास्तव में ही देश दुनिया से पहुंचने वाले पर्यटकों के लिए एनसीआर सोनीपत में मुख्य आकर्षण का केंद्र होगा। संग्रहालय में सैकड़ों वर्ष पुरानी वस्तुएं देखने को मिलेंगी, अलग-अलग विषयों पर अलग-अलग गैलरियों में हजारों वर्ष पुराना इतिहास को एकत्रित कर सजाया गया है। महाभारत के पांच गांव में सोनीपत का जिक्र स्वर्णप्रस्थ के रूप में आता हैं। हरियाणा सरकार के माध्यम से भी महाभारत के पांच पांडवों के नाम पर सोनीपत में प्रवेश करने वाले पांच मुख्य मार्गों पर द्वार बनाए जा रहे हैं। जिससे भी पर्यटकों में सोनीपत के प्रति प्राचीन इतिहास को जानने का अवसर मिलेगा।

संस्कृति मंत्रालय के विभाग आईजीएनसीए में संरक्षण विभागाध्यक्ष डॉ अचल पांडया ने कहा कि संग्रहालय में वैदिक गैलरी में पर्यटक का प्रवेश होगा। दीवारों को चिकनी मिट्टी में गाय का गोबर और तूड़ा मिला कर लिपाई की जा रही है। मिट्टी का हवन कुंड रहेगा। द्वितीय गैलरी रामायण की है, महाभारत गैलरी ऋषि मुनि और सतकुम्भा गैलरी बनकर तैयार हो चुकी है।

ब्यूटीफिकेशन सोसाइटी के सदस्य सचिव राजेश कुमार खत्री ने बताया कि संग्रहालय में 100 से 5000 वर्ष पुरानी वस्तुएं सजाने का कार्य अब अंतिम चरण में है, रेलवे स्टेशन की गैलरी तैयार की जा रही है। सुमित्रा चौहान, रविंद्र दिलावर, सुमित कौशिक, स्वतंत्रता सेनानी की पुत्र वधु ललिता आदि शामिल रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ नरेंद्र/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story