कैथल: बिजली संकट पर सुरजेवाला ने सरकार को घेराभाजपा सरकार ने 10 साल में एक यूनिट बिजली भी पैदा नहीं की : सुरजेवाला

कैथल: बिजली संकट पर सुरजेवाला ने सरकार को घेराभाजपा सरकार ने 10 साल में एक यूनिट बिजली भी पैदा नहीं की : सुरजेवाला
कैथल: बिजली संकट पर सुरजेवाला ने सरकार को घेराभाजपा सरकार ने 10 साल में एक यूनिट बिजली भी पैदा नहीं की : सुरजेवाला


बोले : बंद पड़े बिजली प्लांट फौरन चालू करे बीजेपी सरकार

अनुराग ढांडा को जवाब देना उचित नहीं समझता

कैथल, 10 जून (हि.स.)। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि पूरे हरियाणा में भयंकर बिजली संकट के चलते लोग बूंद-बूंद पीने के पानी को भी तरस रहे हैं। उद्योग-धंधे चौपट हैं व बर्बादी की कगार पर हैं। एक तरफ भीषण गर्मी का प्रकोप और दूसरी तरफ भयंकर बिजली संकट है। न ट्यूबवैल के लिए बिजली है और न घरों में बिजली है। लोग त्राहिमाम कर रह हैं और भाजपा सरकार चैन की नींद सो रही है। यह बात उन्होंने सोमवार को अपने निवास पर पत्रकार वार्ता में कही।

सुरजेवाला ने कहा कि10 साल में भाजपा व जजपा सरकार ने हरियाणा में एक यूनिट भी बिजली पैदा नहीं की। हरियाणा में आज के दिन भी लगभग 2000 मेगावॉट बिजली की कमी है, पर भाजपा सरकार ने बिजली खरीद व उपलब्धता की कोई तैयारी ही नहीं की। अब औने-पौने दामों में खजाने को चूना लगा बिजली खरीदने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि यही नहीं आने वाले सालों में बिजली समस्या और भयंकर हो जाएगी। हरियाणा पॉवर पर्चेज सेंटर का तो यह भी कहना है कि साल 2027-28 तक हरियाणा में 2,080 मेगावॉट बिजली की कमी होगी जो 2037-38 तक बढक़र 5,968 मेगावॉट हो जाएगी। इसके बावजूद 10 साल से एक यूनिट बिजली पैदा नहीं करने वाली सरकार बेपरवाह भी है, लापरवाह भी है।

हरियाणा में आखिरी बार नए बिजलीघर कांग्रेस की सरकार ने लगाए। कांग्रेस ने दीनबंधु छोटूराम थर्मल पॉवर प्लांट, यमुना नगर 600 मेगावॉट, राजीव गांधी थर्मल पॉवर प्लांट, खेदड़, हिसार 1200 मेगावॉट, इंदिरा गांधी सुपर थर्मल पॉवर प्लांट, झज्झर 1500 मेगावॉट, महात्मा गांधी सुपर थर्मल पॉवर प्लांट, झज्झर 1320 मेगावॉट और 25 साल के लिए अडानी पॉवर प्लांट, मुद्रा से बिजली खरीद 1400 मेगावॉट लगाए। उन्होंने कहा कि 10 साल में भाजपा सरकार ने 1200 मेगावॉट के राजीव गांधी थर्मल पॉवर प्लांट, खेदड़, हिसार को बंद कर दिया, 1500 मेगावॉट के इंदिरा गांधी सुपर थर्मल पॉवर प्लांट, झज्झर में हरियाणा का हिस्सा आधा था।

हरियाणा की भाजपा सरकार ने अपनी हिस्सेदारी ही छोड़ दी। 25 साल के लिए 2.92 रुपए प्रति यूनिट पर अडानी पॉवर प्लांट, मुद्रा, गुजरात से जो 1400 मेगावॉट बिजली खरीदी गई है। वह बिजली भी अडानी से सांठ-गांठ के चलते पूरी नहीं ले रहे। आम आदमी पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष अनुराग ढांडा के बयान पर सुरजेवाला ने कहा कि वह उनकी किसी बात का उत्तर देना जरूरी नहीं समझते। उनको उनकी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ने जवाब दे दिया है।

हिन्दुस्थान समाचार/नरेश/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story