हिसार : इंटरनेट ऑफ थिंग्स एंड इट्स एप्लीकेशन पर इंटर्नशिप प्रशिक्षण शुरू

हिसार : इंटरनेट ऑफ थिंग्स एंड इट्स एप्लीकेशन पर इंटर्नशिप प्रशिक्षण शुरू
WhatsApp Channel Join Now
हिसार : इंटरनेट ऑफ थिंग्स एंड इट्स एप्लीकेशन पर इंटर्नशिप प्रशिक्षण शुरू


हिसार, 5 जुलाई (हि.स.)। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रोनिक्स विभाग के सौजन्य से विभाग के विद्यार्थियों के लिए इंटरनेट ऑफ थिंग्स एंड इट्स एप्लीकेशन पर ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम में 18 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने विभाग को इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए बधाई दी तथा आगे भी इस प्रकार के कार्यक्रम जारी रखने के लिए कहा।

विभाग की अध्यक्षा प्रो. सुमन दहिया ने शुक्रवार को विभाग के बारे में जानकारी दी तथा विद्यार्थियों को कार्यक्रम में भाग लेकर उद्योग की जरूरतों के अनुसार उपकरणों का ज्ञान अर्जित करने के लिए प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम के समन्वयक डा. विजयपाल सिंह, सहायक प्रोफेसर डा. विनोद कुमार सहायक प्रोफेसर डा. रितु व सहायक प्रोफेसर डा. मनीषा हैं।

डा. विजयपाल सिंह ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया और कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी। यह कार्यक्रम 26 जुलाई तक तक चलेगा। इस कार्यक्रम में विभाग के विशेषज्ञ कार्यक्रम के विषय पर प्रतिभागी विद्यार्थियों के साथ अपना ज्ञान सांझा करेंगे।

इंटरनेट ऑफ थिंग्स में इलेक्ट्रोनिक्स, संचार एवं कंप्यूटर विज्ञान इंजीनियरिंग शामिल हैं। स्मार्ट ट्रैफिक प्रबंधन, जल गुणवत्ता निगरानी, प्रदूषण ट्रैकिंग, ऊर्जा प्रबंधन, सार्वजनिक सुरक्षा, स्वास्थ्य सेवाएं, बुनियादी ढांचे का रखरखाव, आपदा प्रबंधन जैसी बहुत सी जगहों पर इंटरनेट ऑफ थिंग्स का इस्तेमाल किया जाता है।

स्मार्ट शहरों में आईओटी को अपनाने से शहरी भारत के लिए परिवर्तनकारी संभावनाएं उपलब्ध होंगी। उन्नत डेटा गोपनीयता उपायों को एकीकृत करके ये प्रौद्योगिकियां व्यक्तिगत गोपनीयता की सुरक्षा करते हुए टिकाऊ, कुशल शहरी जीवन को उत्प्रेरित कर सकती हैं, जिससे अधिक उत्तरदायी, समावेशी और सशक्त स्मार्ट शहरी पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण हो सकता है। अंत में डा. विनोद कुमार ने इस कार्यक्रम के प्रतिभागियों को इंटर्नशिप प्रशिक्षण कार्यक्रम के नियमों और उपकरण के रखरखाव के बारे में बताया और कार्यक्रम के आयोजन में योगदान देने वाले सभी लोगों को धन्यवाद प्रस्तुत किया।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश्वर/सुमन

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story