नारनौलः अवैध खनन पर तुरंत छापेमारी कर एक्शन लें अधिकारीः डॉ. जयकृष्ण आभीर

नारनौलः अवैध खनन पर तुरंत छापेमारी कर एक्शन लें अधिकारीः डॉ. जयकृष्ण आभीर


-अवैध खनन मामले में 81 एफआईआर दर्ज, 1.14 करोड़ रुपए वसूला जुर्माना

नारनौल, 25 नवंबर (हि.स.)। जिला में अधिकारी लगातार फील्ड में रहकर खनन कार्यों पर नजर रखें। जहां भी अवैध तरीके से खनन की सूचना मिले तो तुरंत छापेमारी करें। शुक्रवार को लघु सचिवालय में अवैध खनन को रोकने के लिए बनाई गई जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की बैठक में उपायुक्त डॉ जयकृष्ण आभीर ने अधिकारियों को निर्देश दिए।

उपायुक्त ने कहा कि जिला महेंद्रगढ़ में 7 स्थानों पर लीगल माइनिंग का कार्य चल रहा है। इनसे सरकार को राजस्व प्राप्त हो रहा है। इसके अलावा अगर कहीं भी खनन होता है तो वह पूरी तरह से कानून के खिलाफ है। ऐसा काम करने वालों के खिलाफ अधिकारी लगातार कार्यवाही करें। डीसी ने कहा कि जिला में अवैध खनन किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं होगा। ऐसा कार्य करने वालों पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए। इसके अलावा हर जगह पर यह भी सुनिश्चित किया जाए कि एनजीटी के आदेशों की पालना हो। उन्होंने बताया कि इस वित्त वर्ष में अब तक खनन कार्य से सरकार को लगभग 91.88 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ है। वहीं इसी दौरान अवैध खनन के मामले में 141 वाहनों को पकड़ा गया है, जिन से लगभग 1.14 करोड़ रुपए जुर्माना वसूला है। इसी समय के दौरान अब तक जिला महेंद्रगढ़ में अवैध खनन करने वालों पर 81 एफ आई आर दर्ज हुई हैं।

उपायुक्त ने स्पष्ट निर्देश दिया कि वाहनों की नंबर प्लेट व चेसिस नंबर को भी देखा जाए। कहीं भी गलत तरीके से नंबर प्लेट लगी मिलती है तो उन वाहनों को तुरंत जब्त किया जाए। डीसी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि दोहान व कृष्णावती नदी में भी लगातार औचक निरीक्षण करते रहें। यहां पर अगर कोई रेत निकालता मिलता है तो उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए तथा वाहनों को जब्त करने की कार्रवाई की जाए। इस बैठक में एडीसी वैशाली सिंह, एसडीएम महेंद्रगढ़ हर्षित कुमार, एसडीएम नारनौल मनोज कुमार, एसडीएम कनीना सुरेंद्र कुमार, डीएफओ रोहतास सिंह तथा जिला खनन अधिकारी निरंजन कुमार के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/श्याम/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story