क्रेडिट कार्ड पर कैशबैक मिलने का लालच देकर महिला से लाखों रुपये ठगे

क्रेडिट कार्ड पर कैशबैक मिलने का लालच देकर महिला से लाखों रुपये ठगे
क्रेडिट कार्ड पर कैशबैक मिलने का लालच देकर महिला से लाखों रुपये ठगे


फतेहाबाद, 9 जून (हि.स.)। क्रेडिट कार्ड पर कैशबैक मिलने का लालच देकर साइबर ठगों ने गांव दरियापुर की एक महिला से लाखों रुपये हड़प लिए। इस बारे में रविवार को पीडि़त महिला ने पुलिस को सूचना दी। साइबर थाना फतेहाबाद पुलिस ने धोखाधड़ी का केस दर्ज कर जांच पड़ताल शुरू कर दी है।

इस बारे पुलिस को दी शिकायत में गांव दरियापुर निवासी रजनी रानी ने कहा है कि उसके पास तीन क्रेडिट कार्ड है। 24 अप्रैल को उसके मोबाइल पर एक व्हाटसअप कॉल आई। फोन करने वाले ने कहा कि उसके एक्सिस बैंक व एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट कार्ड पर फुल कैशबैक का ऑफर चल रहा है। वह अपने क्रेडिट कार्ड से जितना खर्च करेगी, उसके पूरे रुपसये कैशबैक के रूप में वापस मिल जाएंगे। इसके बाद उन्होंने उसके मोबाइल नंबर पर 48 हजार रुपये के लिए एक ओटीपी भेजा, जोकि एक्सिस बैंक के क्रेडिट कार्ड के लिए था। इस पर उसने यह ओटीपी बता दिया। जिसके बाद उसके क्रेडिट कार्ड से 48 हजार रुपये कट गए।

इस पर उसने उक्त नंबर पर व्हाटसअप मैसेज भेजकर कैशबैक न मिलने बारे कहा तो उसे कहा कि यह ऑफसर उसके दोनों कार्ड पर है। वह दूसरे कार्ड से भी पैमेंट करे तो ही कैशबैक मिलेगा और यह कैशबैक 24 घंटे में उसके पास ट्रांसफर हो जाएगा। इसके बाद 25 अप्रैल को उसके पास 48 हजार, 23 हजार व 2 हजार रुपये के ओटीपी भेजा जोकि एचडीएफसी बैंक के डेबिट कार्ड के लिए था। ओटीपी बताते ही उसके खाते से 73 हजार रुपये कट गए। इसके बाद फिर उसके पास ओटीपी भेजा। ओटीपी बताते हुए उसके एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड से 73 हजार रुपये कट गए।

इसके बाद उक्त व्यक्ति ने उसे उसका सारा कैशबैक एक साथ मिलने की बात कही। इसके अगले दिन 26 अप्रैल को फिर उसे ओटीपी भेजा। ओटीपी बताते ही उसके खाते से 68 हजार रुपये फिर कट गए। इसके बाद कैशबैक न मिलने पर उसने बात की तो उक्त ठग ने उससे कहा कि 76 हजार रुपये की ट्रांजेक्शन ओर करनी होगी, तभी कैशबैक मिलेगा। इस पर उसे अपने साथ हुई धोखाधड़ी का पता चला। महिला ने आरोप लगाया कि अज्ञात ठग ने धोखाधड़ी कर उससे 2 लाख 62 हजार रुपये हड़प लिए हैं। इस पर महिला ने इस बारे हैल्पलाइन नंबर 1930 पर शिकायत दर्ज करवाई। इस मामले में अब साइबर थाना फतेहाबाद पुलिस ने धोखाधड़ी के आरोप में केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

हिन्दुस्थान समाचार/अर्जुन/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story