सोनीपत पुलिस ने साइबर ठगी के पांच केस सुलझाए,22 आरोपी गिरफ्तार

सोनीपत पुलिस ने साइबर ठगी के पांच केस सुलझाए,22 आरोपी गिरफ्तार
सोनीपत पुलिस ने साइबर ठगी के पांच केस सुलझाए,22 आरोपी गिरफ्तार


-साइबर से ठगी गई रकम से एक लाख 42 हजार से ज्यादा की रकम की बरामद

सोनीपत, 2 अप्रैल (हि.स.)। सोनीपत में पुलिस ने मार्च महीने के दौरान साइबर धोखाधड़ी के पांच मामलों 22 अपराधियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपियों के पास से ठगी के एक लाख 42 हजार से ज्यादा की नगदी बरामद की है।

पूर्वी सोनीपत पुलिस उपायुक्त गौरव राजपुरोहित ने मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत में बताया कि साइबर थाना पुलिस टीम ने इंस्पेक्टर बसंत कुमार की टीम ने वर्ष 2024 में थाना साइबर सोनीपत में दर्ज पांच मुकदमों में कार्रवाई करते हुए 22 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपियों से एक लाख 42 हजार 500 रुपये की रकम की बरामद की अलग-अलग अपराधियों से 91 मोबाइल फोन, 74 सिम कार्ड, 371 एटीएम कार्ड, 233 चेक बुक, 45 पास बुक, आठ पेन कार्ड, 12 आधार कार्ड, पांच लेपटोप, एक प्रिंटर, 24 यूपीआई स्कैनर, 3 पीओएस मशीन व 9 वाईफाई राऊटर भी बरामद किये हैं।

भारत वर्ष में 9,027 शिकायतें व तकरीबन 350 केस दर्ज पाए गये हैं। इन शिकायतों में ज्यादातर व्हाट्सएप पर लिंक भेजकर, ऑनलाइन ट्रेडिंग की ट्रेनिंग के नाम पर, स्टॉक इन्वेस्टमेंट की नई नई स्कीम बताकर या विडियो कॉल के मध्यम से अश्लील विडियो बनाकर धोखाधड़ी की जाती है। पूर्वी सोनीपत के पुलिस उपायुक्त गौरव राजपुरोहित का कहना है कि साइबर अपराधी व्हाट्सएप या इंस्टाग्राम के माध्यम से लोगों को झांसे में लेकर ठगी करते हैं। इस प्रकार कोई रुपये मांगे तो उसे पैसे देने के बजाय पुलिस को शिकायत करें।

हिन्दुस्थान समाचार/ नरेंद्र/

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story