कुंडली-सिंघु बॉर्डर पर किसानों को रोकने के लिए छह लेयर की बैरिकेडिंग, दो हजार पुलिसकर्मी तैनात

कुंडली-सिंघु बॉर्डर पर किसानों को रोकने के लिए छह लेयर की बैरिकेडिंग, दो हजार पुलिसकर्मी तैनात
कुंडली-सिंघु बॉर्डर पर किसानों को रोकने के लिए छह लेयर की बैरिकेडिंग, दो हजार पुलिसकर्मी तैनात


-सोनीपत-दिल्ली के बीच फ्लाईओवर की दो लेन से हो रहा आवागमन

सोनीपत, 13 फरवरी (हि.स.)। संयुक्त किसान मोर्चा के दिल्ली कूच की घोषणा के बाद हरियाणा और दिल्ली पुलिस ने किसानों को रोकने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा रखी है। सोनीपत-दिल्ली की सीमा पर स्थित कुंडली-सिंघु बॉर्डर पर संपर्क मार्ग को छह लेयर की बैरिकेडिंग करके सील कर दिया है।

कुंडली-सिंघु बॉर्डर पर फ्लाईओवर के ऊपर व नीचे संपर्क मार्ग पर अद्धसैनिक बल के जवान तैयार हैं। दिल्ली के लिए आवागमन सिर्फ फ्लाईओवर से हो रहा है। फ्लाईओवर के ऊपर महज दो लेन से वाहनों को निकाला जा रहा है। अन्य लेन पर खाली कंटेनर, पत्थर व लोहे के बैरिकेड तथा कंटीले तार रखे गए हैं। कुंडली-सिंघु बॉर्डर पर फ्लाईओवर के ऊपर व नीचे संपर्क मार्ग पर अर्द्धसैनिक बल के जवान तैयार हैं। इसके अलावा पानी की बौछार करने वाली वॉटर कैनन से लेकर आंसू गैस के गोले और प्लास्टिक की गोली वाली बंदूक समेत अन्य इंतजाम भी किए गए हैं।

कुंडली-सिंघु बॉर्डर पर संपर्क मार्ग को छह लेयर की बैरिकेडिंग करके सील किया गया है। किसानों को रोकने के लिए सबसे पहले पत्थर के बैरिकेड लगाए गए हैं। उसके बाद लोहे के बैरिकेड लगाए गए हैं। उसके बाद रोड रोलर खड़े किए गए हैं। तीसरी लेयर में दीवारनुमा पत्थर रखकर उनमें कंक्रीट व सीमेंट भर दिया गया है।कंटीले तार लगे बैरिकेड और कंटेनरों में मिट्टी भरकर रखे गए हैं। कुंडली में गली के अंदर खोदाई की गई तो साथ ही अर्द्धसैनिक बल तैनात भारी संख्या में तैनात है। कुंडली गांव की गली में पुलिस ने खोदाई कराने के साथ ही साथ नरेला रोड पर जाया जा सकता था। इसलिए इसे रोकने के लिए बुलडोजर से खोदाई की गई है। कुंडली-सिंघु सीमा पर अर्द्धसैनिक बलों की 10 से अधिक कंपनी तैनात कर दी गई हैं। सोनीपत पुलिस ने भी अपने दो हजार जवानों की ड्यूटी अलग-अलग नाका प्वाइंट पर लगाई है। पहले सोनीपत पुलिस किसानों को पानीपत के पट्टी कल्याणा में रोकने का प्रयास करेगी। सोनीपत व पानीपत पुलिस ने मिलकर पानीपत क्षेत्र के गांव पट्टीकल्याणा में नाका लगाया है।

दिल्ली पुलिस ने कुंडली की सीमा में संपर्क मार्ग को भी बंद कर दिया है। फ्लाईओवर पर दो लेन से आवागमन व व्यावसायिक टोल कर्मियों के टोल लेने को खड़े होने से जाम की स्थिति बन रही है। किसान आंदोलन-2 में हरियाणा से सात, पंजाब के 10 व हिमाचल प्रदेश से एक संगठन समेत 18 किसान संगठनों के शामिल हैं।

कुंडली-सिंघु सीमा पर संपर्क मार्ग पूरी तरह से बंद होने से कुंडली बॉर्डर क्षेत्र के आसपास के लोग परेशान हैं। सोनीपत के कुंडली से दिल्ली के गांव सिंघोला तक फ्लाईओवर बनाया गया है। ऐसे में दिल्ली की सीमा में करीब ढाई किलोमीटर अंदर किसानों को रोकने की व्यवस्था की गई है। गांव सिंघोला के पास दिल्ली पुलिस व अर्द्धसैनिक बलों ने फिर से बैरिकेडिंग, कंटीले तार, लोहे व पत्थर के बैरिकेड के साथ सीमेंट के बैग भी रखवा दिए हैं। क्रेन भारी पत्थर लाकर रख रही है। क्रेन और कंटेनर भी लाकर रखे गए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ नरेंद्र //सुनील

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story