फतेहाबाद : सराहनीय कदम, गोरखपुर के पंच विजय गिल ने अपनी जमीन पंचायत को सौंपी

फतेहाबाद : सराहनीय कदम, गोरखपुर के पंच विजय गिल ने अपनी जमीन पंचायत को सौंपी
फतेहाबाद : सराहनीय कदम, गोरखपुर के पंच विजय गिल ने अपनी जमीन पंचायत को सौंपी


शीतला माता के नाम से होगा पार्क और मंदिर का निर्माण

फतेहाबाद, 1 अप्रैल (हि.स.)। जिले के गांव गोरखपुर के पंच विजय गिल ने मानवता की मिसाल पेश करते हुए अपनी साढ़े 10 मरले जमीन को ग्राम पंचायत को सौंप दिया है। ग्राम पंचायत गोरखपुर के सरपंच डॉ. मनदीप योगी व बाबा रामेश्वर पुरी की प्रेरणा से पंच विजय गिल ने अपनी रजिस्ट्री की जमीन को सोमवार को पंचायत के नाम किया।

बताया जाता है कि यहां लगभग 60-70 वर्ष पहले गांव के लोग शीतला माता की पूजा करते थे। समय अनुसार यह जमीन लाल डोरे में आ गई। अब ग्रामीणों व ग्राम पंचायत के प्रस्ताव अनुसार इन्होंने लगभग साढ़े 10 मरले जगह को पंचायत के नाम करवा दिया है। यह जगह गांव गोरखपुर के बीच में स्थित धमाणा जोहड़ के पास है जोकि गांव की मुख्य गली पर स्थित है।

गांव गोरखपुर के सरपंच मनदीप योगी गोरखपुरिया ने बताया कि इस जगह पर ग्राम पंचायत गोरखपुर गांव वासियों के जन भावनाओं को देखते हुए माता शीतला के नाम पर पार्क का निर्माण करेंगे तथा ग्राम वासियों के दान स्वरूप यहां माता शीतला के मंदिर का निर्माण भी करवाया जाएगा। ग्राम पंचायत के पंच प्रतिनिधि विजय गिल का यह फैसला पूरे गांव, क्षेत्र के लिए प्रेरणा का केंद्र है। उन्होंने कहा कि पंचायत ने पिछले 1 वर्ष में ग्राम वासियों के सहयोग से किसी भी प्रकार की सरकारी जमीन पर अवैध निर्माण कार्य नहीं होने दिया। इस प्रकार के निर्णय से गांव में धार्मिक भावना को भी बढ़ावा मिलता है तथा लोगों का अतिक्रमण के प्रति रवैया भी बदलता है। गांव गोरखपुर पूरे हरियाणा में आपसी भाईचारे व प्यार के लिए जाना जाता है तथा इस प्रकार के फैसलों से गांव की साख पूरे हरियाणा में बड़ी है।

भूमि दानदाता पंच प्रतिनिधि विजय गिल ने बताया कि उनको ग्राम पंचायत गोरखपुर के सरपंच डॉ. मनदीप योगी, बाबा रामेश्वर पुरी तथा ग्राम वासियों ने जानकारी दी कि जो उनकी जगह है, इसमें लगभग 60-70 वर्ष पहले ग्रामवासी माता शीतला की पूजा करते थे। लाल डोरे के अंदर निर्माण कार्य होने के साथ ही यह जमीन उनकी माता जी के नाम हो गई। अब मैंने मेरे परिवार के साथ विचार विमर्श करके इस जगह को माता शीतला के नाम पर विकास कार्य करने हेतु ग्राम पंचायत गोरखपुर को गिफ्ट डीड करवा दी है। ऐसा कार्य करने के बाद में अपने आप को बहुत संतुष्ट महसूस कर रहा हूं।

हिन्दुस्थान समाचार/अर्जुन

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story