पलवल: मोटा अनाज देश के हरेक घर की रसोई में अपनाया जाए: जगदीश नायर

WhatsApp Channel Join Now


पलवल: मोटा अनाज देश के हरेक घर की रसोई में अपनाया जाए: जगदीश नायर


पलवल, 15 मार्च (हि.स.)। प्रदेश सरकार की फसल विविधिकरण को अपना कर किसान अपनी आय में अवश्य ही बढोत्तरी कर सकते हैं। अंतरराष्टीय पोषक अनाज वर्ष-2023 का मुख्य उद्देश्य है कि मोटा अनाज देश के हरेक घर की रसोई में अपनाया जाए। इसके लिए देश व प्रदेश में किसानों व आमजन को जागरूक करने के लिए व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है। यह बात हरियाणा भूमि सुधार एवं विकास निगम के चेयरमैन व होडल के विधायक जगदीश नायर ने कही। वे बुधवार को एकीकृत बागवानी उत्कृष्टता केंद्र होडल में राष्टीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत जिला स्तरीय किसान मेले में कही।

विधायक जगदीश नायर ने कहा कि किसान मोटे अनाज की फसल उत्पादन की ओर अग्रसर हों, ताकि बीमारियों से निजात मिल सके। किसान मेले में उन्होंने कहा कि देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में सरकार किसानों की आय को बढाने की दिशा में निरंतर कार्य रही है। उन्होंने कहा कि कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा कृषकों के लिए क्रियान्वित की जा रही विभिन्न योजनाएं जैसे- मेरी फसल मेरा ब्यौरा, मेरा पानी-मेरी विरासत, हर खेत-स्वस्थ खेत, सॉयल हेल्थ कार्ड आदि का लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार ने जिला में मृदा व पानी परिक्षण केंद्र खोले हैं। इन केंद्रों में किसान अपने खेत की मिट्टी व पानी को चेक करवाकर मृदा में मौजूद पोषक तत्वों के अनुरूप फसल का उत्पादन करें। इससे फसल के उत्पादन में वृद्धि होगी, जिसका फायदा निश्चित तौर पर किसान को मिलेगा। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष चरण सिंह तेवतिया, मेहरचंद गहलौत, जिला बागवानी अधिकारी डा. अब्दुल रज्जाक, ग्रीवेंस कमेटी के सदस्य रामजीलाल रावत, अरूण जेलदार, जगवीर चौहान सहित प्रगतिशील किसान एवं जिला के विभिन्न गांवों से आए किसान व महिलाएं मौजूद रहीं।

हिन्दुस्थान समाचार/गुरूदत्त/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story