जुगाड़ वाहनों से एक्सीडेंट होने पर दूसरे वाहनों को नहीं मिलता बीमा क्लेम : मोहित हांडा

जुगाड़ वाहनों से एक्सीडेंट होने पर दूसरे वाहनों को नहीं मिलता बीमा क्लेम : मोहित हांडा


अवैध रूप से तैयार किए गए चार जुगाड वाहनों को किया एमवी एक्ट के तहत जब्त

हिसार, 1 अप्रैल (हि.स.)। जिला पुलिस ने यातायात व्यवस्था नियंत्रित करने के उद्देश्य से सोमवार को गाड़ वाहनों के खिलाफ अभियान चलाया। इस दौरान सडक सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले चार जुगाड़ वाहनों को मोटरवाहन अधिनियम के तहत जब्त किया गया और कई वाहनों के चालान भी काटे गए।

पुलिस अधीक्षक मोहित हांडा ने कहा है कि कुछ लोग वाहनों को अपने हिसाब से मॉडिफाई करवाकर सडक सुरक्षा नियमों को ध्यान में रखे बिना इनको चलाते हैं। इन वाहनों के साइड़ में लोहे की रॉड या पाइप लगी रहती है, जो साथ में चल रहे दूसरे वाहनों को भारी नुकसान पहुंचा सकती है। इसी को ध्यान में रखते हुए पुलिस द्वारा एक दिन का विशेष अभियान चलाया गया। उन्होंने बता कि जुगाडू रूप से तैयार किए गए चार वाहनों को मोटर वाहन अधिनियम के तहत जब्त किया गया है। इसमें ज्यादातर तिपहिया वाहन शामिल हैं। इसमें मोटरसाइकिल के पीछे रेहडी जोड़कर लोग इसे सामान ढोने के लिए उपयोग लाया जा रहा था। उन्होंने कहा कि यह अन्य यात्रियों के लिए खतरा पैदा कर सकता है। साथ ही अगर इन वाहनों से एक्सीडेंट हो जाता है तो इन्हें और दूसरे वाहन का कोई इंश्योरेंस क्लेम नहीं मिलता। ये वाहन मोटर वाहन अधिनियम के तहत गैर कानूनी है।

पुलिस अधीक्षक ने आमजन से अपील की है कि जुगाड के द्वारा मोटरसाइकिल को कट करके बनाए गए वाहनों से दुर्घटना की संभावना बढ़ जाती है। जुगाड पर चालक का नियंत्रण भी नहीं रहता। यात्री इस प्रकार के वाहनों का उपयोग ना करें क्योंकि यह अन्य यात्रियों के लिए खतरा पैदा कर सकता है जिसमें बड़ी सड़क दुर्घटनाएं हो सकती है। भविष्य में भी ऐसा करने वालों के खिलाफ कानून के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी।

हिन्दुुस्थान समाचार/राजेश्वर/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story