हिसार: तेजी से बढ़ रहा साइबर क्राइम, सचेत रहना जरूरी: एसएचओ सीमा

हिसार: तेजी से बढ़ रहा साइबर क्राइम, सचेत रहना जरूरी: एसएचओ सीमा
हिसार: तेजी से बढ़ रहा साइबर क्राइम, सचेत रहना जरूरी: एसएचओ सीमा


वर्तमान में साइबर क्राइम समाज के लिए अभिशाप : डॉ. रमेश आर्य

हिसार, 4 अप्रैल (हि.स.)। राजकीय महिला महाविद्यालय में महिला प्रकोष्ठ की ओर से गुरुवार को साइबर क्राइम विषय पर विस्तृत व्याख्यान का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आगाज महिला प्रकोष्ठ की संयोजिका कुमारी मधुबाला द्वारा किया गया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में तौर पर सदर थाना से एसएचओ सीमा ने शिरकत की।

उन्होंने छात्राओं को संबोधित करते हुए बताया आधुनिक समय में साइबर क्राइम की घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं। साइबर क्राइम में नेटवर्क के जरिए ठगी की जाती है। उन्होंने कहा कि आप शिक्षा ग्रहण करके ही ही समाज को इस बारे जागरूक कर सकते हो। दिन-प्रतिदिन समाज में हो रही ठगी का शिकार होने से बचने के लिए हमें सावधानी से ऐप का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि किसी भी प्रकार अनहोनी न हो सकें। किसी के साथ अपना ओटीपी सांझा न करें, इसमें डाटा हैकिंग, ओटीपी फ्रॉड और मोबाइल फ्रॉड के जरिए अपराधी अपराध को अंजाम देता है। किसी भी नए ऐप का प्रयोग करते समय उसके निर्देशों को जरूर पढ़ें व क्यूआर कोड का प्रयोग कम से कम करें।

इस दौरान महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. रमेश कुमार आर्य ने छात्राओं को साइबर क्राइम से अवगत कराया। उन्होंने साइबर क्राइम की खामियों के बारे में बताते हुए कहा कि वर्तमान में साइबर क्राइम समाज के लिए अभिशाप है। इस अवसर पर डॉ.सत्येंद्र यादव, डॉ नीलम कुमारी,सुनीता व अन्य स्टाफ सदस्य उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश्वर/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story