फतेहाबाद: रेडक्रॉस सोसायटी की पहल, अब ग्रामीण स्तर पर भी बन सकेंगे कंडक्टर लाइसेंस

फतेहाबाद: रेडक्रॉस सोसायटी की पहल, अब ग्रामीण स्तर पर भी बन सकेंगे कंडक्टर लाइसेंस
फतेहाबाद: रेडक्रॉस सोसायटी की पहल, अब ग्रामीण स्तर पर भी बन सकेंगे कंडक्टर लाइसेंस


फतेहाबाद, 11 जून (हि.स.)। जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा अनूठी पहल की जा रही है, जिसके अंतर्गत युवा अपने गांव में ही कंडक्टर लाइसेंस बनवाने वाले युवाओं की लिस्ट तैयार कर रेडक्रॉस सोसायटी में जमा करवा सकते हैं। इसी आधार पर फर्स्ट एड का बैच गांव के स्तर पर ही लगाया जा सकता है। भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी, नई दिल्ली के नियमानुसार 30 युवाओं का होना जरूरी है।

उपायुक्त एवं जिला रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष राहुल नरवाल ने बताया कि अब रेडक्रॉस सोसायटी भवन में भी नियमित रूप से प्रोफेशनल फस्र्ट एड ट्रेनिंग के बैच शुरू किए जा रहे हैं, जिसकी शुरूआत 18 जून से होगी, जिसके लिए पंजीकरण शुरू कर दिया गया है। कोई भी युवा जो 18 वर्ष से अधिक है वह अपना पंजीकरण वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट आईआरसीएसएफए डॉट ओआरजी पर करवा सकता है। उपमंडल एवं गांव स्तर पर ही प्रोफेशनल फस्र्ट एड ट्रेनिंग नियमित रूप से शुरू हो जाने से युवाओं का समय और धन दोनों ही बच पाएंगे।

उपायुक्त ने बताया कि जिले के जाखल व टोहाना सहित विभिन्न स्थानों से युवाओं को फतेहाबाद ना आना पड़े, इसके लिए भी व्यवस्था की गई है और रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा नियमित रूप से यह ट्रेनिंग शुरू करने के लिए रेडक्रॉस सोसायटी के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। डीसी राहुल नरवाल ने बताया कि पहले एक माह में एक ही बैच लगाया जाता था, जिससे युवा कंडक्टर लाइसेंस बनवाने से वंचित रह जाते थे। अब युवाओं के लिए एक माह में 3 से 4 बैच लगाए जाएंगे जिससे कि युवाओं को भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी, सैंट जॉहन (भारत) से प्रोफेशनल प्रमाण पत्र प्राप्त हो सकें और बिना किसी देरी के उनका कंडक्टर लाइसेंस बन सके।

हिन्दुस्थान समाचार/अर्जुन/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story