सोनीपत: पीएम मोदी द्वारा लागू की गई नई शिक्षा नीति बड़ी गेम चेंजर साबित होगी: राज्यपाल

सोनीपत: पीएम मोदी द्वारा लागू की गई नई शिक्षा नीति बड़ी गेम चेंजर साबित होगी: राज्यपाल
सोनीपत: पीएम मोदी द्वारा लागू की गई नई शिक्षा नीति बड़ी गेम चेंजर साबित होगी: राज्यपाल


सोनीपत: पीएम मोदी द्वारा लागू की गई नई शिक्षा नीति बड़ी गेम चेंजर साबित होगी: राज्यपाल


-2030 में विश्वभर में सृजित होंगी तीन करोड़ नौकरियां जिनमें दो करोड़ नौकरी लेेंगे भारतीय

सोनीपत, 25 जनवरी (हि.स.)। हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने शिक्षा में नैतिक मूल्यों के साथ सामाजिक दायित्व के समावेश की जरुरत है। शिक्षा का व्यावसायीकरण ना हो। साथ ही उन्होंने बल दिया कि शिक्षा का व्यावसायीकरण नहीं होना चाहिए। व्यावसायीकरण से शिक्षा आम जन के सामर्थ्य में नहीं रहती। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षा को देश में लागू किया जाएगा जो एक बड़ी गेम चेंजर साबित होगी। वे गुरुवार को ऋषिहुड विश्वविद्यालय में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि कई बार बड़ा दिखता है वहां परिणाम नहीं मिलते और जो खुद को दिखाता नहीं है वहां अच्छे परिणाम देखने को मिलते हैं। यहां शत-प्रतिशत भारतीयता दिखाई देती है। स्वामी विवेकानंद भारतीय संस्कृति के प्रतीक हैं, जिन्हें अपना आदर्श बनाना चाहिए। नई शिक्षा नीति लाई गई है, जिसमें नैतिक मूल्यों के साथ वैज्ञानिकता भी है। नई शिक्षा नीति में व्यवस्था है कि एक साथ दो डिग्री की जा सकती है। युवाओं को नौकरी मांगने वाला नहीं अपितु रोजगार देने वाला बनायेगी।

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने उनके जीवन को नई दिशा देने वाले प्रेरक व्यक्तित्व डा. मनोज शिंदे का स्मरण करते हुए अपने जीवन में हुए परिवर्तन की कहानी भी सुनाई। डा. शिंदे ने उन्हें समाज के लिए काम करने के लिए प्रोत्साहन दिया, उन्होंने बैंक की नौकरी भी नहीं की। 1968 में घर त्याग कर समाजसेवा के लिए जीवन समर्पित कर दिया। तकनीक व नवाचार के साथ आगे बढऩा चाहिए। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स, थ्री-डी पेंटिंग, एनिमेशन सरीखी नई तकनीकों के साथ आगे बढें। उन्होंने भरोसा जताया कि हमारे छात्र नवीनतम तकनीकों व प्रतिभा के बल पर विश्व में सबसे आगे निकलेंगे। उन्होंने कहा कि वर्ष 2030 में विश्व में तीन करोड़ नौकरियों का सृजन होगा, जिसमें से नवीनतम तकनीकों से लैस भारतीय युवा दो करोड़ नौकरी हासिल करेंगे।

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने ऋषिहुड विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र के प्रोफेसर दुर्गेश राय, डिजायन के प्रोफेसर प्रीतम लिंका और एजुकेशन की प्रोफेसर साक्षी को बेस्ट फैकल्टी अवार्ड प्रदान कर सम्मानित किया। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय के विश्वविद्यालय आगमन पर यहां अध्ययनरत आंध्रप्रदेश के गंटूर जिला के विद्यार्थियों ने तेलुगू गीत गाकर राज्यपाल का स्वागत किया। राज्यपाल ने विश्वविद्यालय की पुस्तक का विमोचन भी किया। उपायुक्त डा. मनोज कुमार, डीसीपी गौरव राजपुरोहित, विश्वविद्यालय के संस्थापक राकेश अग्रवाल व अजय गुप्ता, संस्थापक एवं सीईओ साहिल अग्रवाल, उप-कुलपति शोभित माथुर, कुलसचिव ललित कुमार जैन, सीओओ सौम्या अग्रवाल आदि शामिल रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ नरेंद्र/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story