हिसार : बड़ा रूप लेकर साइबर क्राइम बन जाता साइबर आतंकवाद : राहुल

हिसार : बड़ा रूप लेकर साइबर क्राइम बन जाता साइबर आतंकवाद : राहुल


राजकीय महिला कॉलेज में साइबर क्राइम पर मोटिवेशनल लेक्चर आयोजित

हिसार, 19 सितम्बर (हि.स.)। साइबर क्राइम एक ऐसा अपराध है जिसमें कंप्यूटर का उपयोग ऑनलाइन अपराध (हैकिंग, फ़िशिंग, स्पैमिंग) के रूप में किया जाता है। अगर साइबर क्राइम बड़ा रूप ले ले तो इसे साइबर आतंकवाद भी कहते हैं।

यह बात राजकीय महिला महाविद्यालय में मंगलवार को आयोजित मोटिवेशनल लेक्चर के दौरान मुख्य वक्ता के रूप में नेशनल क्राइम मीडिया जिला स्टेट हेड राहुल ने कही। महाविद्यालय में प्राचार्य सुंदर सिंह ढांडा की देखरेख में यह मोटिवेशनल लेक्चर दिया गया जिसमें लगभग 150 से अधिक छात्राएं मौजूद रही। कार्यक्रम में छात्राओं को बैंक, सोशल मीडिया से जुड़ा हुआ साइबर क्राइम के बारे में जागरूक किया गया। मुख्य वक्ता राहुल ने कहा कि साइबर क्रिमिनल कंप्यूटर इंटरनेट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके लोगों के सिस्टम को एक्सेस करके उनके पर्सनल सूचना, बैंक डिटेल्स आदि की चोरी करते हैं।

साइबर अपराध जैसे साइबर फिशिंग, साइबर बुलिंग, बाल अश्लीलता आदि के बारे में छात्राओं को महत्वपूर्ण जानकारी दी। इस अवसर पर प्राचार्य एसएस ढांडा ने छात्राओं को साइबर क्राइम से बचने के लिए मोबाइल फोन का प्रयोग कम और सही तरीक़े से करने के लिए प्रेरित किया। छात्राओं ने भी साइबर क्राइम से संबंधित बहुत से प्रश्न किए और साइबर क्राइम के बारे में जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर डॉ. वसुंधरा, प्रवीण, डॉ गीता, रजनी व डॉ कमलेश सहित अन्य भी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश्वर

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story