हॉट स्पॉट की पहचान करके नशे पर कड़ाई से रोक लगाएं : मोहित हांडा

हॉट स्पॉट की पहचान करके नशे पर कड़ाई से रोक लगाएं : मोहित हांडा
हॉट स्पॉट की पहचान करके नशे पर कड़ाई से रोक लगाएं : मोहित हांडा


वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से करवाई जाए पुलिस कर्मचारियों की अदालतों में गवाही

पुलिस अधीक्षक ने अपराध गोष्ठी में दिए निर्देश

हिसार, 10 फरवरी (हि.स.)। पुलिस अधीक्षक मोहित हांडा ने निर्देश दिए हैं कि नशे पर रोक लगाने के लिए कड़ाई से कार्य करें। इसके लिए नशे के हॉटस्पॉट की पहचान की जाए और इस दिशा में त्वरित कार्य किया जाए।

पुलिस अधीक्षक मोहित हांडा शनिवार को पर्यवेक्षण अधिकारियों, थाना प्रभारियों व अपराध यूनिट प्रभारियों के साथ अपराध गोष्ठी में उन्हें निर्देश दे रहे थे। इसमें अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार मोहन, सभी पुलिस उप अधीक्षक, थाना व अपराध यूनिट प्रभारी शामिल हुए। उन्होंने कहा कि नशीले पदार्थों का व्यापार करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर बरामदगी सुनिश्चित करें। नशा करने के हॉटस्पॉट की पहचान करें और नशे के आदी नागरिकों की पहचान कर उनका इलाज करवाएं।उन्होंने कहा कि जिले में किसी तरह के नशे को पनपने से रोकने पर पूरा ध्यान दिया जाए। इसके साथ ही पुलिस अधीक्षक ने अदालतों में गवाही देने जाने वाले पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिए कि वे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गवाही दें। उन्होंने कहा कि सभी थानों में रिमोट प्वाइंट बनाए गए हैं। कर्मचारियों की कोर्ट में गवाही वीडियो कांफ्रेंस से करवाएं ताकि उनका समय बचें और जनता के कार्य भी बाधित न हो।

पुलिस अधीक्षक ने आपराधिक आंकड़ों की तुलनात्मक समीक्षा करते हुए पिछली अपराध समीक्षा गोष्ठी में उठाए गए व पुलिस हेडक्वार्टर से प्राप्त हुए बिंदुओं पर थानावार चर्चा की। उन्होंने कहा कि हरियाणा पुलिस द्वारा सेफ सिटी कैंपेन चलाया हुआ है। उसके तहत हमें आमजन के साथ महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करनी है। महिला विरुद्ध अपराध में आरोपियों की गिरफ्तारी सुनिश्चित करें, थाना में आने वाली सभी शिकायतों का समय पर निस्तारण करें थाने में आने वाली प्रत्येक शिकायत का विधिवत रूप से इंद्राज कर शिकायतकर्ता को उसकी रसीद देना सुनिश्चित करें व उस पर तुरंत कार्रवाई की जाए। झूठी शिकायत मिलने पर नियमानुसार कार्रवाई सुनिश्चित करें, ताकि झूठी शिकायते देने वालों के दिमाग में कार्रवाई का डर हो और उन्हें बढ़ावा न मिले। उन्होंने कहा कि लंबित पीएम, सीएम व एचएम विंडो और सरल पोर्टल पर आई शिकायतों का समयावधि में निपटारा करें, सभी शिकायतों का फीडबैक लिया जा रहा है। जिस पर विशेष नजर रखी जा रही है। साथ ही अस्पताल से आने वाले रुक्कों पर की गई कार्रवाई का भी फीडबैक लिया जा रहा है। रुक्कों पर समयावधि में कार्रवाई सुनिश्चित करें।

पुलिस अधीक्षक ने सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिए कि सभी थानों में आगंतुक रजिस्टर लगाएं, थाने में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की इंट्री करें, पीओ बैल जंपर की गिरफ्तारी सुनिश्चित करे। जुआ सट्टा, अवैध शराब की तस्करी तथा अवैध हथियारों को पकड़ने के लिए की गई कार्रवाई की समीक्षा कर कार्रवाई में तेजी लाएं। सार्वजनिक स्थानों पर शराब का सेवन, जुआ या किसी भी तरह की अनैतिक गतिविधियां अपने क्षेत्र में न चलने दे। अपना काम ईमानदारी से करें। उन्होंने कहा कि सभी थाना प्रबंधक और चौकी प्रभारी अपने अपने क्षेत्र में दुष्चरित्र व्यक्तियों की निगरानी करें, आपराधिक प्रवृति के व्यक्तियों पर लगातार कार्रवाई करते हुए हिस्ट्रीशीट खोलें, इन आदतन अपराधियों को लगातार चेक करते रहे व इनके खिलाफ हिसार के अलावा अन्य जिलों में भी आपराधिक मामलों की जांच की जाए।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश्वर/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story