बीएड कॉलेज में विद्यार्थियों को पर्सनल हाईजीन और हेल्थ केयर बारे दी जानकारी

बीएड कॉलेज में विद्यार्थियों को पर्सनल हाईजीन और हेल्थ केयर बारे दी जानकारी
बीएड कॉलेज में विद्यार्थियों को पर्सनल हाईजीन और हेल्थ केयर बारे दी जानकारी


फतेहाबाद, 4 अप्रैल (हि.स.)। बदलते मौसम में विद्यार्थियों को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से वीरवार को मनोहर मैमोरियल शिक्षण महाविद्यालय में स्पोर्ट्स एवं योगा क्लब की तरफ से विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

क्लब इंचार्ज प्रो. पुनीत सहारण के नेतृत्व में आयोजित विभिन्न गतिविधियों में कॉलेज के विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। उन्होंने सर्वप्रथम विद्यार्थियों को योग आसनों का अभ्यास करवाते हुए कहा कि विद्यार्थी योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा जरूर बनाएं। नियमित रूप से योग करके हम विभिन्न तरह की बीमारियों से शरीर का बचाव कर सकते हैं।

इसके अलावा विद्यार्थियों को पर्सनल हाईजीन और हेल्थ केयर के बारे में भी जानकारी दी गई ताकि आज के समय में विद्यार्थी अपने आप को फिट रख सकें। विशेषज्ञों ने विद्यार्थियों को बताया कि इन दिनों मौसम में काफी परिवर्तन हो रहा है। दिन में तेज गर्मी और रात को हल्की ठंडक के कारण लोगों के स्वास्थ्य पर इसका विपरीत असर पड़ रहा है। उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि कैसे वो आने वाली बीमारियों से बचाव कर सकते हैं और अपने आसपास के वातावरण को कैसे स्वस्थ रख सकते हैं।

कॉलेज प्राचार्या डॉ. जनक रानी ने विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि बदलते मौसम में हम कुछ विशेष सावधानियां बरतकर बीमारियों से बच सकते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों से अपने खान-पान का ध्यान रखने और हरी सब्जियों व फलों को अपनी डाइट में शामिल करने की बात कही। इस अवसर पर समस्त स्टाफ सदस्य भी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/अर्जुन/सुमन

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story