एचसीएस बनकर गुरुमंत्र लेने खराखेड़ी पहुंचे नीतीश सेलपाड़

एचसीएस बनकर गुरुमंत्र लेने खराखेड़ी पहुंचे नीतीश सेलपाड़
एचसीएस बनकर गुरुमंत्र लेने खराखेड़ी पहुंचे नीतीश सेलपाड़


एनसीसी में भी ए ग्रेड के साथ नीतीश ने पाया था अपनी यूनिट में पहला स्थान

फतेहाबाद, 5 जुलाई (हि.स.)। हरियाणा सिविल सर्विस (एचसीएस) की परीक्षा में प्रदेश में छठा स्थान प्राप्त करने वाले नीतीश सेलपाड़ का शुक्रवार को गांव खाराखेड़ी स्थित सैनिक स्कूल में स्वागत किया गया। इस दौरान जिला फतेहाबाद के कमांडेंट कर्नल डीवी नेहरा ने उन्हें विशेष उपहार भेंट करके विद्यार्थियों को उनकी उपलब्धियों से प्रेरणा लेकर अपने जीवन का लक्ष्य तय करने के लिए प्रेरित किया।

उल्लेखनीय है कि नीतीश सेलपाड़ ने हिसार के डीएन कॉलेज हिसार में पढ़ते समय हरियाणा आर एण्ड वी स्क्वाड्रन एनसीसी हिसार के सक्रिय कैडेट थे, जहां कर्नल डी वी नेहरा उनके कमांडिंग ऑफिसर थे। शुक्रवार को कर्नल नेहरा ने अपने कैडेट नीतीश सेलपाड़ की उपलब्धियों पर खुशी व्यक्त की और उनके आगे के करियर में और अधिक उपलब्धि हासिल करने की कामना की।

कमांडेंट कर्नल डीवी नेहरा ने कहा कि एनसीसी में भी नीतीश ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए ए ग्रेड के साथ सी सर्टिफिकेट प्राप्त किया था। उन्होंने कहा कि नीतीश पौधारोपण, समाजसेवा व दूसरे क्षेत्रों में हमेशा ही अग्रणी रहा है। इस दौरान नव चयनित एचसीएस नीतीश ने अपनी सफलता का श्रेय उस अनुशासित जीवन को दिया जो उन्होंने अपने कमांडिंग ऑफिसर कर्नल डीवी नेहरा के कुशल मार्गदर्शन में एनसीसी में एक कैडेट के रूप में सीखा था।

अपने लक्ष्य पर फोकस करे युवा : नीतीश

युवाओं को प्रेरित करते हुए एचसीएस नीतीश सेलपाड़ ने कहा कि यदि युवा कुछ करने करने की ठान लें तो कोई भी कार्य मुश्किल नहीं है। बस अपने टारगेट पर फोकस पूरी तरह से होना चाहिए। उन्होंने कहा कि युवाओं को सोशल मीडिया से दूर रहना चाहिए, इनमें टाइम वेस्ट नहीं करना चाहिए और फोन के माध्यम से शिक्षा संबधी कोई अच्छी जानकारी ही हासिल करनी चाहिए। युवाओं को सफलता के टिप्स देते हुए कहा कि पढ़ाई करते पूरे फोकस के साथ पढाई करे। इस दौरान एचसीएस नीतीश सेलपाड़ ने कहा कि छात्र-छात्राओं के अगर कम रैंक आए तो उन्हें निराश नहीं होना चाहिए, बल्कि अच्छे तरीके से परीक्षा की दोबारा तैयारी करके अव्वल अंक हासिल करने का प्रयास करना चाहिए।

कई नौकरियों के टेस्ट कर रखे हैं क्लियर

23 वर्षीय नीतीश सेलपाड़ एचसीएस की परीक्षा पास करने से पहले क्लर्क पद पर कार्यरत थे। हाल ही में नीतीश ने यूपीएससी का प्री-टेस्ट भी क्लीयर किया है। नीतीश सेलपाड़ ने इससे पहले भी हरियाणा पुलिस के सब इस्पेक्टर का पेपर क्लियर किया था, पर उसने यह नौकरी ज्वाइन नहीं की थी। तब उसने क्लर्क की नौकरी करते हुए एचसीएस व यूपीएससी की परीक्षा को ही टारगेट किया। बकौल नीतीश सेलपाड़ उसका यूपीएससी का पहला पेपर क्लीयर हो गया है, और वह आईएएस बनकर देश की सेवा करना चाहता है।

हिन्दुस्थान समाचार/अर्जुन

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story