हरियाणा : एक ही दिन में साढ़े सात हजार गरीब बने प्लॉट के मालिक

हरियाणा : एक ही दिन में साढ़े सात हजार गरीब बने प्लॉट के मालिक
हरियाणा : एक ही दिन में साढ़े सात हजार गरीब बने प्लॉट के मालिक


मुख्यमंत्री ने सोनीपत में और अन्य मंत्रियों ने दस शहरों में बांटे कब्जा पत्र

जहां जमीन नहीं वहां प्लाट खरीदने को सरकार देगी एक-एक लाख रुपये

चंडीगढ़, 10 जून (हि.स.)। हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह ने कहा कि कांग्रेस ने गरीबों को सौ-सौ गज के प्लाट देने के नाम पर गुमराह किया था। भाजपा ने आज उन्हें जमीनों की रजिस्ट्री व कब्जा पत्र सौंपकर सही मायने में प्लाॅटों का मालिक बनाया है।

मुख्यमंत्री सोमवार को सोनीपत में आयोजित राज्य स्तरीय महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना के तहत 100-100 वर्ग गज के प्लॉटों के कब्ज़ा आवंटन पत्र वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। हरियाणा में आज ही भिवानी, चरखी दादरी, पलवल, गुरुग्राम, हिसार, जींद, यमुनानगर, महेन्द्रगढ़, झज्जर और सिरसा में भी कार्यक्रम आयोजित किये गए, जहां पर हरियाणा सरकार के मंत्रियों व विधायकों ने लाभार्थियों को प्लाॅट कब्ज़ा आवंटन पत्र वितरित किये गए। आज के समारोह में 75 सौ से अधिक लोगों को प्लाट क़ब्जा आवंटन पत्र दिए गए। उन्होंने कहा कि जिन गांवों में प्लाट के लिए जमीन उपलब्ध नहीं है, वहां लाभार्थियों को प्लाट खरीदने के लिए एक-एक लाख रुपये की वित्तिय सहायता दी जाएगी। इसके अलावा, अन्य गरीब लाभार्थियों के लिए भी प्लॉट देने के लिए सरकार ने योजना बनाई है और अधिकारियों को पोर्टल तैयार करने के लिए आदेश दे दिए गए हैं। इस पोर्टल पर ऐसे परिवार अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने डेढ दशक पहले केवल प्लॉट देने की बात कही थी, लेकिन लोगों को मालिकाना हक़ नहीं दिया गया। लोग मालिकाना हक पाने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर काट रहे थे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने तो योजना का नाम महात्मा गांधी के नाम पर रखा था और महात्मा गांधी का नाम लेकर लोगों को गुमराह किया, लेकिन लोगों को 2008 से 2014 तक कोई फायदा नहीं पहुचायां।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवारों को छत मुहैया करवाने के लिए 14 शहरों की योजना तैयार की है, जिसके तहत 15 हजार प्लॉट दिए जाएंगे। इनकी वैरिफिकेशन के बाद सूची तैयार कर ली गई है। इस योजना को अति शीघ्र ही अमलीजामा पहना दिया जाएगा। इस अवसर पर विकास एवं पंचायत मंत्री महीपाल ढांडा, विधायक मोहन लाल बड़ौली, सत्यप्रकाश जरावता, हरविंद्र कल्याण,निर्मल चौधरी समेत कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार/संजीव/सुनील

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story