हरियाणा के 1000 प्राथमिक विद्यालयों में होगा स्मार्ट क्लास रूम का विस्तार

चंडीगढ़, 5 जुलाई (हि.स.)। प्रौद्योगिकी के माध्यम से शिक्षा में सुधार और प्रदेशभर में बच्चों में सीखने के परिणामों को बेहतर बनाने के उद्देश्य से हरियाणा में संपर्क कार्यक्रम के तहत शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के दौरान अतिरिक्त 1000 राजकीय प्राथमिक विद्यालयों में स्मार्ट क्लासरूम शुरू किए जाएंगे।

मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद की अध्यक्षता में शुक्रवार को चंडीगढ़ में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया है। बैठक में प्रदेश के सभी जिला उपायुक्त वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े। मुख्य सचिव ने बताया कि वर्तमान में हरियाणा में 6600 से अधिक प्राथमिक विद्यालयों में स्मार्ट क्लास रूम चलाए जा रहे हैं। कार्यक्रम के विस्तार का उद्देश्य राज्य की प्राथमिक शिक्षा प्रणाली में नवीन शैक्षिक प्रौद्योगिकियों को और एकीकृत करना है।

प्रसाद ने कहा कि इसके माध्यम से बुनियादी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राज्य की प्रतिबद्धता पर बल दिया गया है। स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विनीत गर्ग ने कहा कि स्मार्ट क्लास रूम की शुरुआत से प्राथमिक विद्यालयों में छात्रों में सीखने के परिणामों और सूक्ष्म दक्षताओं में 35 से 40 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। उन्होंने शिक्षकों को व्यापक प्रशिक्षण प्रदान करने तथा उन्हें नई तकनीकों का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए आवश्यक कौशल से लैस करने में भी संपर्क फाउंडेशन की भूमिका का उल्लेख किया।

हिन्दुस्थान समाचार/संजीव/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story