बीपीएल परिवार के बच्चों को मिलेगा चिराग योजना में दाखिला



मौलिक शिक्षा निदेशालय ने जारी किया कार्यक्रम

दस अप्रैल तक निजी स्कूलों के लिए आवेदन कर सकेंगे गरीब बच्चे

चंडीगढ़, 2 अप्रैल (हि.स.)। मुख्यमंत्री समान शिक्षा, राहत, सहायता एवं अनुदान (चिराग) योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों को निजी स्कूलों में दाखिला दिया जाएगा। बशर्ते परिवार पहचान पत्र के मुताबिक 1 लाख 80 हजार सत्यापित आय होनी चाहिए। मंगलवार को मौलिक शिक्षा निदेशालय ने चिराग योजना को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है।

चिराग योजना के तहत प्रदेशभर के 506 स्कूलों में चौथी से लेकर 12वीं कक्षा तक के छात्रों के दाखिले होंगे। स्कूलों की ओर से कक्षावार सीटों का ब्योरा निदेशालय को भेज दिया गया है, जिसके बाद खाली सीटों का विवरण स्कूल के अनुसार वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। निदेशालय की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार चिराग योजना के तहत दाखिला लेने के लिए वही विद्यार्थी पात्र होंगे, जिनकी आय पीपीपी के अनुसार 1.80 लाख रुपये है। इसके साथ ही उन विद्यार्थियों को तवज्जो दी जाएगी, जिन्होंने वर्ष 2023-24 के शैक्षणिक सत्र में राजकीय स्कूल में पढ़ाई की है। दाखिले के लिए सहमति देने वाले स्कूलों में दाखिले के लिए आवेदन वर्तमान खंड, जिसमें वह पहले से पढ़ रहे हैं, उसे ही तरजीह दी जाएगी।

शिक्षा निदेशालय से जारी स्कूलों की सूची की सीटों के मुताबिक अभिभावक 2 अप्रैल से लेकर 10 अप्रैल तक दाखिले के लिए आवेदन कर सकेंगे। जिन विद्यालयों में सीटों से ज्यादा आवेदन आएंगे, तो उसी स्थिति में 12 अप्रैल को अभिभावकों की उपस्थिति में ड्रा निकाला जाएगा। 13 अप्रैल से 25 अप्रैल तक मान्यता प्राप्त निजी विद्यालय दाखिला प्रक्रिया संपन्न करेंगे और सफल विद्यार्थियों की सूची नोटिस बोर्ड पर दर्शाएंगे। ड्रा के बाद मुख्य सूची में सफल छात्रों के निर्धारित तिथि तक दाखिला न लेने पर उनकी रिक्त सीटों पर प्रतीक्षा सूची के छात्रों के दाखिले 26 अप्रैल से 30 अप्रैल तक किए जाएंगे।

शिक्षा निदेशालय की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि विद्यालय दाखिला लेने वाले छात्रों का डाटा एमआईएस पोर्टल पर दाखिले की तिथि से दो दिन के भीतर अपडेट करना अनिवार्य है। विद्यालयों द्वारा दाखिल होने वाले छात्रों की सूचना निदेशक सेकेंडरी शिक्षा व निदेशक मौलिक शिक्षा विभाग को दाखिले की तिथि से एक सप्ताह के भीतर भेजनी अनिवार्य है।

चिराग योजना के तहत दाखिला देने वाले स्कूलों का ब्योरा

जिला योजना में शामिल स्कूलों की संख्या

अंबाला 24

भिवानी 51

चरखी दादरी 15

फतेहाबाद 32

गुरुग्राम 08

हिसार 39

झज्जर 16

जींद 35

कैथल 27

करनाल 25

कुरुक्षेत्र 32

महेंद्रगढ़ 07

नूंह 12

पलवल 13

पंचकूला 07

पानीपत 26

रेवाड़ी 08

रोहतक 08

सिरसा 41

सोनीपत 29

यमुनानगर 10

फरीदाबाद 04

हिन्दुस्थान समाचार/संजीव/सुनील

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story