हरियाणा सरकार इस साल के अंत तक सभी स्कूलों में देगी डयूल डेस्क: कंवर पाल

हरियाणा सरकार इस साल के अंत तक सभी स्कूलों में देगी डयूल डेस्क: कंवर पाल
हरियाणा सरकार इस साल के अंत तक सभी स्कूलों में देगी डयूल डेस्क: कंवर पाल


चंडीगढ़, 13 फरवरी (हि.स.)। हरियाणा के स्कूल शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि प्रदेश सरकार वर्ष 2024 के अंत तक सभी सरकारी स्कूलों में दोहरी डेस्क की आवश्यकता को पूरा कराएगी।

मंत्री कंवर पाल मंगलवार को चंडीगढ़ में स्कूल शिक्षा विभाग की एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों की छह मूलभूत सुविधाएं हैं, जैसे कि पीने का पानी, शौचालय, ड्यूल डेस्क, चारदीवारी, स्कूलों तक पहुंचने के लिए पक्की सड़कें हैं। जिनका प्रदेश सरकार ने नियमित अंतराल पर मूल्यांकन करवाया जाए। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि प्रदेश सरकार राज्य के स्कूलों में मूलभूत सुविधाओं में किसी प्रकार की कमी नहीं रहने देगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक स्कूल परिसर में पर्याप्त बुनियादी ढांचा सुनिश्चित करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि शिक्षण संस्थानों में लंबित सिविल कार्यों को तय समय पर पूरा किया जाए। कंवर पाल ने आगामी शैक्षणिक सत्र के दौरान शैक्षणिक और गैर-शैक्षणिक रिक्तियों को भरने के भी निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने जेबीटी शिक्षकों के स्टेशनों के आवंटन और स्कूलों में डबल शिफ्ट के साथ-साथ रिक्तियों के विरुद्ध शिक्षकों के आंतरिक समायोजन पर भी चर्चा की।

बैठक के उपरांत मंत्री ने कई यूनियनों जैसे कंप्यूटर लैब अटेंडेंट, कर्मचारी संघ और समायोजित अध्यापक संघ आदि से भी मुलाकात की। इस मौके पर यूनियन पदाधिकारियों ने अपनी मांगें रखी। मंत्री ने उनकी वैध मांगों और दिक्कतों को दूर करने का आश्वासन दिया। बैठक में स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधीर राजपाल,प्रारंभिक शिक्षा स्कूल विभाग के महानिदेशक रिपुदमन सिंह ढिल्लो के अलावा अन्य वरिष्ठ भी अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/संजीव/सुनील

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story