बारिश व ओलावृष्टि प्रभावित किसानों को मुआवजा देगी सरकार: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने दिए ई-क्षतिपूर्ति पोर्टल खोलने के आदेश

चंडीगढ़, 1 अप्रैल (हि.स.)। हरियाणा में विभिन्न स्थानों पर हुई बारिश और ओलावृष्टि से हुए नुकसान की भरपाई के लिए प्रदेश सरकार प्रभावित किसानों को मुआवजा देगी। फसल के नुकसान की रिपोर्ट अपलोड करने के लिए हरियाणा सरकार ने किसानों के लिए ई-क्षतिपूर्ति पोर्टल खोल दिया है।

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने सोमवार को चंडीगढ़ में बताया कि सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे ई-क्षतिपूर्ति पोर्टल पर खराब फसलों का पंजीकरण कराने में किसानों की मदद करें। जिलों में जहां भी जरूरत है, वहां स्पेशल गिरदावरी कराई जाए। मुख्यमंत्री सैनी ने किसानों से भी अनुरोध किया है कि वे स्वयं ई-क्षतिपूर्ति पोर्टल पर नुकसान की जानकारी अपडेट करें। प्रत्येक किसान के नुकसान की भरपाई सरकार करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले भी सरकार ने सभी प्रभावित किसानों को मुआवजा दिया है। किसानों का रुका हुआ पिछला मुआवजा भी उन्होंने कुछ दिन पहले बांटा गया है। आगे भी किसी किसान को कोई परेशानी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि सरकार ने गेहूं व सरसों की फसल खरीद के पूरे इंतजाम कर लिए हैं। अधिकारियों को मंडियों के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया जा चुका है। गेहूं खरीद के लिए बारदाना, पैसा और गेहूं व सरसों के उठान का पूरा बंदोबस्त किया जा चुका है।

हिन्दुस्थान समाचार/संजीव/सुनील

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story