हरियाणा के कालेजों में 12 जुलाई से शुरू होंगे स्नातकोत्तर के दाखिले

WhatsApp Channel Join Now

उच्चतर शिक्षा विभाग ने जारी किया शेड्यूल

चंडीगढ़, 4 जुलाई (हि.स.)। हरियाणा में स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए छात्र 12 जुलाई से आवेदन कर सकेंगे। स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं में द्वितीय और तृतीय वर्ष के लिए दाखिले आठ जुलाई को शुरू होंगे।

उच्चतर शिक्षा महानिदेशक ने गुरुवार को इस संबंध में सभी सरकारी महाविद्यालयों, सरकारी सहायता प्राप्त निजी कालेजों और स्व-वित्तपोषित महाविद्यालयों के प्राचार्यों को निर्देश जारी कर दिए हैं। दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए जारी शेड्यूल के मुताबिक नौ से 11 जुलाई तक कालेज सीट और फीस की जानकारी साझा करेंगे। इसके बाद 12 से 25 जुलाई तक छात्र ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 15 से 27 जुलाई तक दस्तावेजों की जांच की जाएगी।

30 जुलाई को पहली मेरिट लिस्ट लगेगी और दो अगस्त तक फीस जमा की जा सकेगी। पहली मेरिट लिस्ट के बचे हुए छात्रों की पांच अगस्त को फिजिकल काउंसलिंग होगी। सीटें रिक्त रहने पर छह अगस्त को आनलाइन एडमिशन पोर्टल फिर खोला जाएगा ताकि अन्य छात्र रजिस्ट्रेशन करा सकें। 100 रुपये विलंब शुल्क के साथ सात अगस्त से 13 अगस्त तथा इसके बाद 100 रुपये प्रतिदिन की लेट फीस के साथ 14 अगस्त से 23 अगस्त तक दाखिले लिये जा सकेंगे।

स्नातक और स्नातकोत्तर में द्वितीय और तृतीय वर्ष में दाखिले के लिए 30 जुलाई तक प्रवेश पोर्टल खुला रहेगा। एक अगस्त से विलंब शुल्क के साथ प्रवेश मिलेगा। 100 रुपये विलंब शुल्क के साथ एक से सात अगस्त तक तथा इसके बाद 100 रुपये प्रतिदिन की लेट फीस के साथ आठ से 14 अगस्त तक दाखिले लिये जा सकेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/संजीव/दधिबल

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story