गुरुग्राम: जूनोसिस रोग से बचाव के लिए करवाएं टीकाकरण: डा. वीरेंद्र सहरावत

WhatsApp Channel Join Now

-पशु पालन विभाग ने मनाया विश्व जूनोसिस दिवस

गुरुग्राम, 7 जून (हि.स.)। पशुपालन विभाग के उप निदेशक डा. वीरेंद्र सहरावत ने कहा कि करीब 200 संक्रामक बीमारियां ऐसी हैं, जो पशु से इंसान में तथा इंसान से पशु में फैल सकती है। इन बीमारियों से बचाव के लिए पालतू पशुओं का समय पर वैक्सीनेशन होना चाहिए। यह बात उन्होंने रविवार को कादीपुर पशु चिकित्सालय में आयोजित विश्व जूनोसिस दिवस पर कार्यक्रम में पशुपालकों से कही।

उन्होंने कहा कि फ्रांस के वैज्ञानिक लुइस पाश्चर ने आज ही के दिन रैबीज के इंजेक्शन का सफल परीक्षण किया था। इसी उपलक्ष्य में जूनोसिस-डे मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि आदमी को पशुओं का पालन-पोषण करते हुए विशेष सावधानी रखनी चाहिए। इन दिनों बढ़ते तापमान, पर्यावरण प्रदूषण, रासायनिक खेती आदि के कारण संक्रमण फैलने का खतरा अधिक रहता है। डा. वीरेंद्र सहरावत ने कहा कि बीमार पशुओं की वजह से ब्रूसोसिल्स, एसएआरएस, लेप्टोस्पायरोसिस आदि रोग होने का खतरा बना रहता है। इनसे बचाव के लिए किसान अपने पशुओं का समय पर टीकाकरण करवाएं। इस मौके पर डा. सुनील दत्त, डा. मीनाक्षी, सतवीर सिंह, मंदीप इत्यादि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ईश्वर/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story