गुरुग्राम: भारत विश्व की तीन प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में होगा शामिल: हरदीप सिंह पुरी

गुरुग्राम: भारत विश्व की तीन प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में होगा शामिल: हरदीप सिंह पुरी
गुरुग्राम: भारत विश्व की तीन प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में होगा शामिल: हरदीप सिंह पुरी


-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवचयनित युवाओं को वर्चुअल संबोधित किया

-कादरपुर सीआरपीएफ सेंटर में रोजगार मेले में कही यह बात

गुरुग्राम, 12 फरवरी (हि.स.)। केंद्रीय आवास, शहरी मामले, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हमारा देश निरंतर आर्थिक प्रगति की ओर अग्रसर है। इस समय हम दुनिया में पांचवें स्थान पर हैं। आने वाले समय में विश्व की पहली तीन अर्थव्यवस्थाओं में भारत का नाम होगा। यह बात उन्होंने गांव कादरपुर स्थित केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) परिसर के सभागार में आयोजित रोजगार मेला को संबोधित करते हुए कही। इस दौरान वर्चुअल मोड से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर के एक लाख युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए जाने के कार्य का शुभारंभ किया और अपना वक्तव्य दिया।

मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि 17वीं शताब्दी तक भारत को समृद्घ जीडीपी के बल पर सोने की चिडिय़ा कहा जाता था। उस समय भारत का विश्व की अर्थव्यवस्था में 25 प्रतिशत योगदान होता था। ब्रिटिश हुकूमत के समय भारत की अर्थव्यवस्था में भारी गिरावट आई। वर्ष 2014 में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की बागडोर संभाली तो भारत आर्थिक दृष्टि से दुनिया में 11वें स्थान पर था। प्रधानमंत्री ने इस स्थिति से देश को निकालने के लिए भरसक प्रयत्न किए और परिणामस्वरूप आज हम पांचवें स्थान पर आ गए हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले पांच साल में भारत दुनिया की तीन बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होगा।

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि प्रधानमंत्री का लक्ष्य है कि वर्ष 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र के रूप में निर्मित किया जाए। इस दिशा में यह रोजगार मेला एक सार्थक प्रयास है। इससे युवाओं को नई ऊर्जा मिलेगी और वे राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देंगे। कार्यक्रम में 350 युवाओं को अद्र्धसैनिक बल, दिल्ली पुलिस व केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों के नियुक्ति पत्र दिए गए। मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने अपने करकमलों से चयनित युवक-युवतियों को ये नियुक्ति पत्र वितरित किए। उन्होंने सीआरपीएफ में अनुकंपा के आधार पर नौकरी पाने वाले दो शहीद कर्मचारियों के आश्रितों को भी नियुक्ति पत्र प्रदान किए। इस अवसर पर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के महानिरीक्षक नरेश कुमार यादव, उप महानिरीक्षक दिलीप सिंह अंबेश, उप महानिरीक्षक चिकित्सा डा. शालिनी तिवारी, कमांडेंट विजय सिंह खटाना, उप कमांडेंट रंजीत कुमार सिंह सहित अनेक अधिकारी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ईश्वर/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story