गुरुग्राम: द एनिमल केयर आर्गेनाइजेशन हरियाणा में 100 करोड़ रुपये लगाएगा

गुरुग्राम: द एनिमल केयर आर्गेनाइजेशन हरियाणा में 100 करोड़ रुपये लगाएगा


-सरकारी पशु चिकित्सा अस्पताल को अपग्रेड करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हुए हस्ताक्षर

गुरुग्राम, 11 जुलाई (हि.स.)। हरियाणा में पशु कल्याण को बढ़ावा देने के लिए अनिल अग्रवाल फाउंडेशन के तहत द एनिमल केयर आर्गेनाइजेशन (टाको) ने गुरुवार को हरियाणा सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) के माध्यम से 100 करोड़ रुपये की राशि लगाने की पेशकश की है। इस संबंध में मुख्यमंत्री नायब सिंह की मौजूदगी में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

गुरुवार को समझौता ज्ञापन के तहत टाको गुरुग्राम में सरकारी पशु चिकित्सालय को 24गुणा7 मल्टी-स्पेशियलिटी पशु अस्पताल में अपग्रेड करेगा। हरियाणा में अत्यंत गंभीर पशुओं के लिए पशु जन्म नियंत्रण (एबीसी) इकाई, प्रयोगशाला, फार्मेसी, प्रशिक्षण केंद्र और आश्रय का निर्माण शुरू करेगा। यह सुविधा गुरुग्राम के कादीपुर में स्थित पशु चिकित्सालय की 2 एकड़ भूमि पर तैयार की जाएगी। यह समझौता ज्ञापन हरियाणा में पशु कल्याण सेवाओं के सुधार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जिसमें राज्य सरकार अनिल अग्रवाल फाउंडेशन के साथ 10 साल का सहयोग कर रही है। इस सहयोग के तहत टाको आपातकालीन देखभाल सेवाएं घर-घर पहुंचाने के लिए एक एम्बुलेंस और एक उन्नत मोबाइल स्वास्थ्य वैन भी तैनात करेगी।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि द एनिमल केयर ऑर्गनाइजेशन और राज्य सरकार के बीच इस महत्वपूर्ण साझेदारी से पशुओं की उन्नत देखभाल सुनिश्चित होगी। हरियाणा में पशु कल्याण के परिदृश्य को बदलने के प्रयास के अंतर्गत इससे पहले फरीदाबाद में आश्रय और अब गुरुग्राम में पशु चिकित्सा देखभाल सेवाओं में व्यापक सुधार होगा। उन्होंने कहा कि मैं इस पहल का पशुओं के कल्याण और हमारे समुदायों के समग्र स्वास्थ्य पर पडऩे वाले सकारात्मक प्रभाव को देखना चाहता हूं।

हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड की अध्यक्ष वेदांता में गैर-कार्यकारी निदेशक और टाको की एंकर प्रिया अग्रवाल हेब्बार ने कहा कि गुरुग्राम में सरकारी पशु चिकित्सा अस्पताल के उन्नयन के लिए 100 करोड़ रुपये के निवेश के साथ एक 24गुणा7 मल्टी-स्पेशलिटी पशु अस्पताल का निर्माण और देखभाल केन्द्र स्थापित किया जाएगा। अग्रवाल ने कहा कि हम हरियाणा में अत्याधुनिक पशु चिकित्सा देखभाल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। अनिल अग्रवाल फाउंडेशन की अध्यक्ष रितु झिंगोन ने मुख्यमंत्री को बताया कि गुरुग्राम में उनकी संस्था द्वारा ओपीडी, आधुनिक सर्जिकल सुविधाओं और सर्वोत्तम प्रथाओं के उपयोग सहित पशु देखभाल के लिए उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान की जाएंगी। इस अवसर पर मंडल आयुक्त आर.सी. बिधान, गुरुग्राम पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा, गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण और फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीनिवास, गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव समेत अनेक सदस्य मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ईश्वर

हिन्दुस्थान समाचार / ईश्वर हरियाणा / SANJEEV SHARMA

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story