गुरुग्राम: समाधान शिविर में समस्याओं का मौके पर ही किया गया निवारण

गुरुग्राम: समाधान शिविर में समस्याओं का मौके पर ही किया गया निवारण
गुरुग्राम: समाधान शिविर में समस्याओं का मौके पर ही किया गया निवारण


-उपायुक्त ने लघु सचिवालय के सभागार में समाधान शिविर लगाकर सुनी समस्याएं

-शिकायतों के निवारण के उपरांत शिकायतकर्ता से फोन पर फीडबैक भी लिया जाएगा

गुरुग्राम, 11 जून (हि.स.)। मंगलवार को लघु सचिवालय के सभागार में उपायुक्त निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में सुबह नौ बजे से 11 बजे समाधान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में नागरिकों की प्रॉपर्टी, आईडी, परिवार पहचान पत्र, राशन कार्ड, बिजली, पानी तथा विभिन्न सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं आदि समस्याएं सुनी गई।

उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने मौके पर संबंधित विभागों के अधिकारियों के माध्यम से नागरिकों की समस्याओं का मौके पर समाधान करवाया। वहीं हेडक्वार्टर स्तर पर पालिसी से संबंधित शिकायतों के समाधान के लिए अलग से शिकायत सूची तैयार करने के निर्देश दिए। शिविर के दौरान डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि सरकार के निर्देशानुसार ही सुबह नौ बजे से 11 बजे तक जिला मुख्यालय और उपमंडल स्तर पर समाधान शिविरों का आयोजन शुरु कर दिया गया है। यह सरकार की नई पहल है। इन शिविरों में मुख्यतया जनता से सीधे रूप से जुड़े प्रोपर्टी आईडी, परिवार पहचान पत्र, जमीन रजिस्ट्रेशन, स्थानीय शहरी निकाय से संबंधित मकान का नक्सा तथा नौ ड्यूज प्रमाणपत्र, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाएं, राशन कार्ड और राशन वितरण, बिजली, पानी, सिंचाई आदि के अलावा क्राइम संबंधित समस्याएं सुनी जाएंगी।

उपायुक्त ने शिविर में उपस्थित संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शिविर में आने वाली समस्याओं को तीन श्रेणियों में बांटा जाए। उन्होंने कहा कि जिन शिकायतों का निवारण तत्काल हो सकता है, उन्हें प्रथम श्रेणी में रखा जाए। एक सप्ताह के भीतर समाधान होने वाली शिकायतों को द्वितीय श्रेणी में रखा जाए। मुख्यालय स्तर पर बनाए जाने वाली पालिसी से जुड़ी शिकायतों की अलग सूची तैयार की जाए। जिला स्तर का समाधान शिविर लघु सचिवालय स्थित सभागार में प्रत्येक कार्य दिवस में सुबह नौ से 11 बजे तक आयोजित होगा, जिसमें सबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहेंगे।

मंगलवार को शिविर में करीब 50 लोग परिवार पहचान पत्र, पीपीपी, गली निर्माण, रास्ता अवरूद्ध करने व खाद्य एवं पूर्ति विभाग से संबंधित अपनी समस्याएं लेकर पहुंचे। मौके पर मौजूद डीसी निशांत कुमार यादव ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश देकर समस्याओं का तुरंत समाधान करवाया। उपायुक्त ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शिविरों में स्वयं उपस्थित होकर गंभीरता के साथ जनता की समस्याओं को सुनें व उनका हर संभव समाधान करें।

हिन्दुस्थान समाचार/ईश्वर/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story