गुरुग्राम के 489 गरीबों को 100-100 गज के प्लॉट देकर सरकार ने किया उत्थान

गुरुग्राम के 489 गरीबों को 100-100 गज के प्लॉट देकर सरकार ने किया उत्थान
गुरुग्राम के 489 गरीबों को 100-100 गज के प्लॉट देकर सरकार ने किया उत्थान


-मंडलायुक्त ने जिला स्तरीय कार्यक्रम में सौंपे प्लॉट के कब्जा आवंटन पत्र

-कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नायब सैनी के संबोधन का किया गया लाइव प्रसारण

गुरुग्राम, 10 जून (हि.स.)। गुरुग्राम के मंडलायुक्त रमेश चंद्र बीढान ने कहा कि अंत्योदय उत्थान के लक्ष्य के साथ कार्य कर रही हरियाणा सरकार जनकल्याणकारी नीतियों को निरंतर धरातल पर पूरी गंभीरता के साथ क्रियान्वित कर रही है। वे सोमवार को महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को 100-100 वर्ग गज प्लॉट कब्जा आवंटन पत्र वितरण के जिला स्तरीय कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे।

सेक्टर-27 स्थित कम्युनिटी सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में मंडलायुक्त ने कहा कि हरियाणा सरकार ने महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती जैसी महत्वाकांक्षी योजना के तहत पात्र बीपीएल परिवारों को 100-100 वर्ग गज के प्लॉट का कब्जा आवंटन पत्र देकर अंत्योदय उत्थान की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है। मंडलायुक्त ने जिला के सोहना, फर्रूखनगर व पटौदी ब्लॉक के 489 पात्र लाभार्थियों को प्लॉट कब्जा आवंटन पत्र भेंट किए। गुरुग्राम में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में सोनीपत में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम से मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के संबोधन व योजना पर आधारित एक डॉक्यूमेंट्री का लाइव प्रसारण भी किया गया।

मंडलायुक्त रमेश चंद्र बिधान ने अपने संबोधन में कहा कि महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना के अंतर्गत विकसित की जा रही यह कालोनियां गांव की सीमा के साथ विकसित की जाएंगी और इनको पक्के रास्ते बनाकर गांव से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि अंत्योदय उत्थान के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रही हरियाणा सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि इन कॉलोनियों में सभी सुविधाएं उपलब्ध हों और हर गांव में योग्य पात्रों को इसका लाभ अवश्य मिले। मंडलायुक्त ने स्पष्ट किया कि जो पात्र लाभार्थी इस योजना से अभी तक वंचित है। उनके लिए ऑनलाइन पोर्टल की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। जिसमें वे अपना आवेदन कर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि यदि किसी गांव में प्लॉट देने के लिए भूमि उपलब्ध नहीं है तो ऐसे व्यक्ति को सरकार की ओर से प्लॉट खरीदने के लिए अधिकतम एक लाख रुपये तक कि वित्तिय साध्य उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने प्लॉट कब्जा आवंटन पत्र के लाभार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए आश्वस्त किया कि प्लॉट कब्जा अथवा रास्ते को लेकर उनकी कोई भी समस्या हो तो वे अपने खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। मुख्य अतिथि ने इस दौरान ग्राम पंचायतें एवं ग्रामीणों से इस योजना को कामयाब करने में अपना सहयोग देने का आह्वान भी किया। इस अवसर पर जिला परिषद के सीईओ जगनिवास, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेश कुमार सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ईश्वर/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story