गुरुग्राम: पीने के पानी का दुरुपयोग करने वालों पर ठोंका जुर्माना

गुरुग्राम: पीने के पानी का दुरुपयोग करने वालों पर ठोंका जुर्माना
गुरुग्राम: पीने के पानी का दुरुपयोग करने वालों पर ठोंका जुर्माना


-नगर निगम गुरुग्राम की टीमों ने रविवार को कई क्षेत्रों में सुबह के समय निरीक्षण के दौरान की कार्रवाई

गुरुग्राम, 9 जून (हि.स.)। अगर आप भी पीने के पानी से अपनी गाड़ी या आंगन धोते हैं, तो सावधान हो जाएं। नगर निगम गुरुग्राम ऐसा करने वालों पर जुर्माना लगा रहा है। बार-बार पानी का दुरुपयोग करते पाए जाने पर आपका पानी कनेक्शन काटने के साथ ही भवन को सील करने की भी कार्रवाई की जा सकती है। रविवार को ऐसे लोगों पर जुर्माना लगाने का काम किया गया।

नगर निगम टीमों ने सुबह के समय एक साथ कई क्षेत्रों का निरीक्षण किया। पीने के पानी का दुरुपयोग करने वाले एक दर्जन से अधिक उल्लंघनकर्ताओं के चालान करते हुए उन पर 2000 रुपये तक का जुर्माना लगाया। पानी का दुरुपयोग करने वालों के विरुद्ध आगे भी अभियान जारी रहेगा। कुछ लोगों द्वारा पानी का दुरुपयोग करने के कारण सभी लोगों तक पानी नहीं पहुंच पाता, जिससे उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है। नगर निगम गुरुग्राम अंतिम छोर तक पानी पहुंचाने की दिशा में गंभीरता से कार्य कर रहा है तथा जिन स्थानों पर पेयजल आपूर्ति किसी कारणवश बाधित होती है, वहां टैंकरों के माध्यम से पानी पहुंचाया जा रहा है। इसके लिए वार्ड वाईज कनिष्ठ अभियंताओं व सुपरवाईजरों को जिम्मेदारियां सौंपी हुई हैं तथा उनके मोबाइल नंबर आमजन को विभिन्न माध्यमों से उपलब्ध करवाए हुए हैं।

नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने कहा कि कोई भी नागरिक पेयजल का दुरुपयोग ना करे, बल्कि पानी बचाव के उपाय अपनाए, ताकि प्रत्येक नागरिक तक पानी की आपूर्ति सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा कि पीने के पानी से गाडिय़ों व आंगन को धोना तथा गार्डन में पानी देना प्रतिबंधित है तथा ऐसा करने वालों के विरुद्ध नगर निगम द्वारा कार्रवाई की जा रही है। इसके तहत रविवार को काफी उल्लंघनकर्ताओं के चालान किए गए हैं। अगर कोई व्यक्ति बार-बार उल्लंघना करता हुआ पाया जाता है, तो उसका पानी का कनेक्शन काटने के साथ ही उसके भवन को भी सील करने की कार्रवाई की जा सकती है।

वाट्सएप के माध्यम से भेजें शिकायत

निगमायुक्त ने कहा कि नागरिक पेयजल व सीवरेज से संबंधित शिकायत के लिए वाट्सएप हेल्पलाईन नंबर 7840001817 पर शिकायत भेजें। भेजी गई शिकायत का त्वरित समाधान सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। इसके साथ ही इस हेल्पलाईन नंबर पर पेयजल का दुरुपयोग करने वालों की सूचना भी फोटोग्राम, पते तथा लोकेशन सहित भेजें, ताकि ऐसा करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की जा सके। उन्होंने नागरिकों से आह्वान किया कि वे पानी को व्यर्थ ना करें, बल्कि इसका बचाव करें।

हिन्दुस्थान समाचार/ईश्वर/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story