गुरुग्राम: सफाई सुनिश्चित करें अधिकारी: डा. बलप्रीत सिंह

गुरुग्राम: सफाई सुनिश्चित करें अधिकारी: डा. बलप्रीत सिंह
गुरुग्राम: सफाई सुनिश्चित करें अधिकारी: डा. बलप्रीत सिंह


गुरुग्राम, 13 फरवरी (हि.स.)। नगर निगम गुुरुग्राम के अतिरिक्त आयुक्त डा. बलप्रीत सिंह ने कहा कि सफाई शाखा के अधिकारी प्रतिदिन पर्याप्त सफाई सुनिश्चित करवाएं, ताकि शहर साफ-सुथरा बना रहे। अगर हमारा शहर साफ रहेगा तो हम सभी नागरिक भी स्वस्थ रहेंगे। क्योंकि स्वच्छता और स्वास्थ्य का सीधा संबंध होता है। यह निर्देश अतिरिक्त निगमायुक्त ने सेक्टर-34 स्थित निगम कार्यालय में सफाई शाखा से जुड़े अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में दिए।

उन्होंने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि सभी सैकेंडरी कलैक्शन प्वाईंटों से नियमित कचरा उठान हो तथा वहां पर चूना आदि डालकर पर्याप्त सफाई सुनिश्चित की जाए। इसके साथ ही सडक़ों के किनारों पर किसी भी सूरत में कूड़े के ढ़ेर ना लगें। अधिकारी प्रतिदिन इधर-उधर फैले कचरे को उठाकर सैकेंडरी प्वाईंट पर भिजवाएं तथा पर्याप्त सफाई सुनिश्चित करवाएं। उन्होंने कहा कि सडक़ों के किनारों, ग्रीन बैल्ट, मार्केट, सर्विस रोड़ सहित अन्य सार्वजनिक स्थानों की प्रतिदिन सफाई करवाई जाए तथा कचरा उठान सुनिश्चित करवाया जाए।

बैठक में डि-सेंट्रलाइज्ड कचरा प्रबंधन के बारे में डा. सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि नगर निगम गुरुग्राम द्वारा विभिन्न स्थानों पर स्थापित डि-सेंट्रलाइज्ड कचरा प्रबंधन केन्द्रों का संचालन शुरू करवाया जाए। अधिकारियों ने बताया कि सेक्टर-44 स्थित केन्द्र का संचालन शुरू कर दिया गया है। शेष का संचालन करने की दिशा में तेजी से कार्य किया जा रहा है।

अतिरिक्त निगमायुक्त ने कहा कि नगर निगम गुरुग्राम की सीमा में स्थित सभी बल्क वेस्ट जनरेटरों को भी ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 की पालना सुनिश्चित करवाई जाए। नियमों के तहत बल्क वेस्ट जनरेटर को अपने यहां से निकलने वाले कचरे का खुद के स्तर पर ही निष्पादन करना अनिवार्य है। इसके तहत गीले, सूखे व हानिकारक कचरे को अलग-अलग किया जाए तथा गीले कचरे से खाद बनाकर अपने परिसर में हरियाली बढ़ाने में इसका उपयोग करें। सूखे व हानिकारक कचरे को अधिकृत रिसायकलर को सौंपा जाए। नियमों की अवहेलना करने वालों के चालान किए जाने का प्रावधान भी किया गया है। बैठक में संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) डा. नरेश कुमार, सलाहकार अनिल मेहता, शरद भटनागर व ओपी गोयल, कार्यकारी अभियंता निजेश कुमार सहित स्वच्छता शाखा से जुड़े अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ईश्वर/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story