गुरुग्राम: दौलताबाद डम्पिंग स्टेशन पर इसी गांव का ही डलेगा कचरा

गुरुग्राम: दौलताबाद डम्पिंग स्टेशन पर इसी गांव का ही डलेगा कचरा
गुरुग्राम: दौलताबाद डम्पिंग स्टेशन पर इसी गांव का ही डलेगा कचरा


-दौलताबाद में कचरा निष्पादन प्लांट के विरोध में धरने पर बैठे ग्रामीणों से मिले अधिकारी

गुरुग्राम, 5 जुलाई (हि.स.)। गांव दौलताबाद में कचरा निष्पादन प्लांट के विरोध में धरनारत ग्रामीणों से शुक्रवार को अधिकारियों ने मुलाकात की। नगर निगम गुरुग्राम के संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) डा. नरेश कुमार तथा गुरुग्राम के एसडीएम रविन्द्र कुमार ने उनके साथ बातचीत की।

अधिकारियों ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि यहां बनने वाले कचरा निष्पादन प्लांट में केवल दौलताबाद क्षेत्र का ही कचरा निष्पादित किया जाएगा। ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 के तहत नगर निगम गुरुग्राम अलग-अलग क्षेत्रों के कचरे के निष्पादन के लिए डिसेंट्रलाइज्ड व्यवस्था कर रहा है। उन्होंने ग्रामीणों से पूछा कि आप लोग खुद बताएं कि आपके यहां से निकलने वाले कचरे के निष्पादन की व्यवस्था कहां की जाए। कचरा प्रबंधन व निष्पादन आज के समय की सबसे बड़ी चुनौती है। हम लोग यह तो चाहते हैं कि सरकार व नगर निगम हमारे घर से कचरा ले जाए, लेकिन उसके निष्पादन की व्यवस्था हमारे क्षेत्र में ना करके किसी अन्य क्षेत्र में की जाए।

अधिकारियों ने ग्रामीणों को समझाया कि जिस गति से जनसंख्या बढ़ रही है, उसी गति से कचरा भी बढ़ रहा है। कचरे का डिसेंट्रलाइज्ड निष्पादन होने से एक स्थान का कचरा दूसरे स्थान पर नहीं जाएगा, बल्कि जिस क्षेत्र का कचरा होगा। उसका निष्पादन उसी क्षेत्र में होगा। इससे एक ओर जहां बेहतर तरीके से कचरा प्रबंधन होने से हमारा शहर स्वच्छ, सुंदर व बेहतर बनेगा, वहीं दूसरी ओर हम सभी नागरिक भी स्वस्थ रहेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/ईश्वर/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story