फरीदाबाद में सस्ते प्लाट दिलाने के नाम पर ठगी, तीन आरोपित गिरफ्तार

WhatsApp Channel Join Now


फरीदाबाद, 18 मार्च (हि.स.)। यमुना आवास योजना के तहत सस्ते दाम पर प्लॉट दिलाने के नाम पर लोगों के साथ साइबर ठगी की वारदात को अंजाम देने वाले गिरोह का साइबर थाना बल्लभगढ़ प्रभारी नवीन व उनकी टीम ने पर्दाफाश करते हुए तीन आरोपितों को गिरफ्तार किया है।

एसीपी साइबर क्राइम मोनिका ने शनिवार को प्रेस वार्ता के दौरान जानकारी देते हुए बताया कि गिरफ्तार किए गए आरोपितों में मधुर, विनोद तथा अनूप ऊर्फ अमन का नाम शामिल है। आरोपित विनोद तथा मधुर नोएडा के रहने वाले हैं वहीं आरोपित अनूप दिल्ली के मयूर विहार का निवासी है। एसीपी मोनिका ने बताया कि आरोपित यमुना आवासीय योजना के नाम पर लोगों के साथ धोखाधड़ी की वारदात को अंजाम देते थे।

उन्होंने बताया कि यमुना आवास योजना में लोगों को लॉटरी सिस्टम के द्वारा सस्ते प्लॉट उपलब्ध करवाए जाते हैं जिसमें प्लॉट के साइज के अनुसार फीस जमा करवानी होती है और बाद में यदि लॉटरी में किसी व्यक्ति का नाम आ जाता है तो उसे सस्ते दाम पर प्लॉट मिल जाता है। इसके लिए उन्हें उनकी वेबसाइट पर रजिस्टर करना होता है।

साइबर ठगों ने इस वेबसाइट के जैसी हूबहू एक फर्जी वेबसाइट बनाकर लोगों को सस्ते प्लॉट का लालच दिया और उनसे इस फर्जी वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करवाने के पश्चात उनसे पैसे ऐंठने शुरू कर दिए। आरोपियों ने फरीदाबाद के रहने वाले तीन व्यक्तियों से 42 हजार, 31 हजार व 21 हजार रुपये ठगी से अपने बैंक खाते में ट्रांसफर करवा लिए। इसके पश्चात जब ग्राहकों अपना प्लॉट या पैसे वापस मांगे तो आरोपितों ने पैसे वापस करने से मना कर दिया और प्लॉट भी नहीं दिया। पीड़ितों ने इसकी शिकायत थाने में की जिसके पश्चात आरोपितों के खिलाफ धोखाधड़ी, साजिश फर्जीवाड़े की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज करके तलाश शुरू की गई। मामले में पुलिस ने आगे कार्रवाई करते हुए गुप्त सूत्रों तथा साइबर तकनीकी के माध्यम से उक्त तीन आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया।

आरोपितों के कब्जे से 01 लैपटॉप, 4 मोबाइल व 94 हजार रुपए नगद बरामद किए गए हैं जबकि आरोपितों के 34 लाख रुपये बैंक खातों में होल्ड करवाए गए हैं। आरोपितों को तीन मुकदमों में 7 दिन के पुलिस रिमांड पर लेकर मामले में पूछताछ शुरू की गई जिसमें पूछताछ में सामने आया कि आरोपितों ने यूपी, हरियाणा व दिल्ली में इस प्रकार की 690 वारदातों को अंजाम दिया है और उनके बैंक खातों से करीब 3.82 करोड़ रुपये का लेनदेन पाया गया है। पुलिस द्वारा इन मामलों में संबंधित थानों को सूचित किया जा रहा है। पूछताछ पूरी होने के पश्चात आरोपितों को अदालत में पेश करके जेल भेज दिया गया है वही मामले में शामिल अन्य आरोपितों की जांच की जा रही है और उन्हें जल्द गिरफ्तार किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/मनोज

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story