फरीदाबाद: माता-पिता अपने बच्चों का सोशल मीडिया यूज करते समय रखें विशेष ध्यान

फरीदाबाद: माता-पिता अपने बच्चों का सोशल मीडिया यूज करते समय रखें विशेष ध्यान
फरीदाबाद: माता-पिता अपने बच्चों का सोशल मीडिया यूज करते समय रखें विशेष ध्यान


सोशल मीडिया के माध्यम से टास्क देकर ठगी, फांसी लगाकर आत्महत्या करने के बढ़े मामले

फरीदाबाद, 9 जून (हि.स.)। सोशल मीडिया के बढ़ते उपयोग के सकारात्मक प्रभाव के साथ-साथ इसके नकारात्मक प्रभाव भी देखने को मिलते हैं। आजकल साइबर अपराधियों द्वारा फांसी लगाकर आत्महत्या करने का टास्क देने के लिये भी सोशल मीडिया का उपयोग करना शुरू कर दिया है।

फरीदाबाद में ऐसा ही एक मामला सामने आया है, जिसमें डबुआ थानाक्षेत्र में अरुण नाम के एक व्यक्ति को व्हाट्सएप पर साइबर अपराधियों द्वारा अपने झांसे में लेकर उसे छोटे-छोटे टास्क पूरे करने के लिए कहा। बाद में उसे आत्महत्या के लिए उकसाना शुरू कर दिया। जिसका परिणाम यह हुआ कि अरुण ने साइबर अपराधियों के बहकावे में आकर फांसी लगाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। कोई अन्य व्यक्ति इस प्रकार की आपराधिक वारदात व अन्य साइबर अपराधों का शिकार ना हो इसके लिए फरीदाबाद पुलिस द्वारा एडवाइजरी जारी की गई है, जिसमें पुलिस द्वारा आमजन को इस प्रकार के अपराधों से बचाव के बारे में जानकारी दी गई है।

पुलिस प्रवक्ता ने रविवार को बताया कि अकेलापन इस प्रकार की मानसिक स्थिति के लिए ज्यादा जिम्मेवार होता है, जिसमें व्यक्ति बिल्कुल अकेला महसूस करता है। जिसे अपनी भावनाएं जाहिर करने के लिए किसी व्यक्ति की तलाश होती है। जिसे वह सोशल मीडिया पर तलाश करता है। सोशल मीडिया पर जब उसे कोई व्यक्ति अपनी बात सुनने के लिए मिल जाता है तो वह उसी के साथ अपने मन की सारी बातें साझा करता है। सोशल मीडिया पर कुछ शातिर अपराधी भी होते हैं जो भोले भाले लोगों को अपनी बातों में उलझाकर आर्थिक नुकसान पहुंचाने की कोशिश करते है या किसी प्रकार के जगन्य अपराध को अंजाम देने की फिराक में रहते है।

हिन्दुस्थान समाचार/मनोज/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story