फरीदाबाद जिले में बनेंगे पाैने दाे साै नए बूथ: विक्रम सिंह

फरीदाबाद जिले में बनेंगे पाैने दाे साै नए बूथ: विक्रम सिंह


उपायुक्त ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ नये बूथों के गठन को लेकर किया मंथन

फरीदाबाद, 11 जुलाई (हि.स.)। हरियाणा विधानसभा चुनावों के दृष्टिगत नये बूथों के गठन व वोट बनवाने के कार्य को लेकर उपायुक्त विक्रम सिंह ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ गंभीरता से मंथन किया। उन्होंने कहा कि लगभग 1400 मतदाताओं तक के बूथ रखे जायेंगे। ऐसे में आवश्यकतानुसार करीब 170-180 नये बूथों का गठन किया जाएगा।

लघु सचिवालय में गुरुवार को राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त विक्रम सिंह कर रहे थे। उन्होंने बताया कि अभी तक फरीदाबाद में करीब 1572 बूथ हैं, जिनमें अब मतदाताओं की सुविधा के लिए बढ़ोतरी की जाएगी। इसके लिए सहायक निर्वाचन अधिकारियों ने आवश्यकता व संभावनाओं को तलाशा है। बूथ रेशनेलाईजेशन के तहत बूथों की संख्या में वृद्धि की जाएगी, ताकि मतदाताओं को बूथों पर लंबी लाइन से राहत मिल सके। उपायुक्त ने स्पष्ट किया कि यदि एक ही स्थान पर तीन बूथ हैं, जिनमें दो बूथों में 1400-1400 मतदाता से अधिक की संख्या हैं और तीसरे बूथ में कम है तो ऐसे में तीसरे बूथ में दोनों बूथों से निर्धारित संख्या से ऊपर के मतदाताओं को निकालकर शामिल करेंगे। इससे तीसरे बूथ में दोनों बूथों के समान संख्या होगी। इससे चुनाव के समय मतदाताओं की सुविधा मिलेगी।

उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से आह्वान किया कि वे मतदाताओं को उनके बूथों की जानकारी अवश्य दें। इस कार्य में प्रशासन को सहयोग प्रदान करें। उपायुक्त ने जानकारी दी कि ग्रुप हाउसिंग सोसायटी भी चिन्हित की गई हैं। डीटीपी के माध्यम से करीब 154 ग्रुप हाउसिंग सोसायटी की सूची तैयार की गई है। इनमें मतदाताओं की संख्या तथा बूथ के लिए आवश्यक स्थान की उपलब्धता की जांचकर सोसायटी में ही नए बूथ बनाये जायेंगे। इसके लिए उन्होंने आरडब्ल्यूए से भी सुझाव आमंत्रित किए। साथ ही उन्होंने बताया कि स्लम के निकटतम क्षेत्र में बूथ बनायेंगे, ताकि लोगों को मतदान के लिए दूर-दराज न जाना पड़े। इसके अलावा उन्होंने बताया कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के तहत 25 जुलाई से 9 अगस्त के बीच शनिवार व रविवार को विशेष कैंप लगाकर वोट बनाने तथा मतदाता सूची में संशोधन का कार्य भी किया जाएगा। इसका लाभ मतदाताओं को उठाना चाहिए।

हिन्दुस्थान समाचार / -मनोज तोमर / सुमन भारद्वाज / संजीव शर्मा

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story