फरीदाबाद: मंडियों में नहीं खरीदा जा रहा किसानों को गेहूं

फरीदाबाद: मंडियों में नहीं खरीदा जा रहा किसानों को गेहूं
फरीदाबाद: मंडियों में नहीं खरीदा जा रहा किसानों को गेहूं


अब तक हुई दो हजार कुंतल से अधिक की आवक

फरीदाबाद, 3 अप्रैल (हि.स.)। फरीदाबाद जिले में मंडियों में बुधवार को तीसरे दिन भी एजेंसियों ने गेहूं की सरकारी खरीद शुरू नहीं की है, जिससे किसान बेहद परेशान है। किसान अपने गेहूं मंडी में लेकर आ रहे हैं तो उनके चालान भी काटे गए हैं। जिन किसानों ने मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर अपनी फसल का पंजीकरण नहीं कराया है। उनके भी चालान काटे गए हैं।

गौरतलब है कि अभी तक अनाज मंडी में करीब 150 कुंतल गेहूं की आवक हुई है। जिसमें से लगभग 100 कुंतल निजी ट्रेडर्स के यहां पर आवक हुई है। एजेंसी द्वारा फसल की खरीद न शुरू करने का सबसे बड़ा कारण यह बताया जा रहा है कि एजेंसी पहले गेहूं को सूखा रही और बाद में उसे बोरियों में भरा जाएगा। क्योंकि मंडी पहुंच रहे गेहूं में नमी शिकायत मिल रही है। एजेंसियां जिस दिन गेहूं की खरीद करेगी उसी दिन ही अपने बारदाने में इस सारे गेहूं को जमा कर लेगी। मंडी सचिव एवं कार्यकारी अधिकारी मार्केट कमेटी इंद्रपाल सिंह का कहना है कि 1 तारीख को ही गेहूं की खरीद शुरू हो जानी थी, लेकिन गेहूं में नमी के कारण अभी तक खरीद नहीं की जा रही है ।

एक तारीख से लेकर 3 तारीख तक हमारे पास 2000 कुंतल गेहूं आ चुका है। उन्होंने यह भी कहा कि डीएफसी ऑफिसर ने भी यह कहा है कि अनाज मंडी में आएंगे उसके बाद देखेंगे की क्या स्थिति है। जब गेहूं की खऱीद शुरू की जाएगी। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता विभाग हरियाणा सीमा शर्मा का कहना है कि मौके पर इंस्पेक्टर गिरीश की ड्यूटी लगा दी गई है और वहां पर खरीद आज शुरू कर दी गई है। ट्रांसपोर्टेशन की कमी के कारण ज्यादा खरीद नहीं की जा रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/मनोज/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story