फरीदाबाद: मतदान से 9 दिन पहले 89 वर्षीय बुजुर्ग ने डाला वोट

फरीदाबाद: मतदान से 9 दिन पहले 89 वर्षीय बुजुर्ग ने डाला वोट
फरीदाबाद: मतदान से 9 दिन पहले 89 वर्षीय बुजुर्ग ने डाला वोट


फरीदाबाद, 16 मई (हि.स.)। चुनाव आयोग के निर्देश पर 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के और दिव्यांग मतदाताओं को घर बैठे मतदान करने की सुविधा शुरू हो गई है। इसके तहत गुरुवार को जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा तैयार की गई टीम मतदाताओं के घर पहुंची और पूरी चुनाव प्रक्रिया अपनाते हुए मतदाताओं से वोट डलवाए।

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह के अनुसार घर बैठे मतदान के लिए दो दिन निर्धारित किये गये हैं। पहला दिन 16 मई है और फिर 18 मई को वोट डलवाए जाएंगे। इसके लिए पहले जिन बुजुर्गों ने आवेदन किए थे, उन्हीं को यह सुविधा प्रदान की गई है। इसके तहत आज सबसे पहले निर्वाचन अधिकारी की ओर से नियुक्त वोटिंग टीम पीठासीन अधिकारी बिजेंद्र कुमार के नेतृत्व में सेक्टर-15 पहुंची। यहां 89 वर्ष के बुजुर्ग मतदाता केसी बांगा के निवास पर पूरी तरह से वही प्रक्रिया अपनाई गई जो मतदान केंद्र पर होती है। निर्वाचन टीम ने मतदाता केसी बांगा की वोटर स्लिप देखी, वोटर लिस्ट में नाम जांचा गया, आधार कार्ड से पहचान की गई और फिर उसी तरह से एक मेज पर तीन तरफ से ढक कर एक स्थान निर्धारित किया गया, जहां मतदाता ने बैलेट पेपर पर अपने पसंद के अनुसार प्रत्याशी के खाने में टिक मार्क किया।

इसके बाद बैलेट पेपर स्वयं ही मतदाता ने बंद किया और उसे लिफाफे में डाल गया, जिसे मतदाता को ही सील करना होता है। मतदाता अगर सील करने में सक्षम नहीं है तो उसके स्वजन इसमें मदद कर सकते हैं। यहां केसी बांगा के पुत्र महेश बांगा ने सील करके लिफाफा निर्वाचन टीम को सौंपा। मतदान प्रक्रिया के तहत मतदाता से अलग से मतदान करने वाले कागजात पर हस्ताक्षर भी करवाए गए। मतदान के बाद बुजुर्ग केसी बांगा ने अपने अनुभव सांझा करते हुए कहा कि वो 1957 से लगातार हर चुनाव में वोट डालते आए हैं, 2019 के लोकसभा व उसके बाद विधानसभा चुनाव में भी मतदान किया था। इस बार वो अस्वस्थ हैं और घर से बाहर निकलना नहीं हो रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/मनोज/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story