राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर जिला के शहरी व ग्रामीणों क्षेत्रों में चलाया डेंगू रोग जागरूकता अभियान

राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर जिला के शहरी व ग्रामीणों क्षेत्रों में चलाया डेंगू रोग जागरूकता अभियान
राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर जिला के शहरी व ग्रामीणों क्षेत्रों में चलाया डेंगू रोग जागरूकता अभियान


नागरिक अस्पताल से एसएमओ डॉ. सुभाष व डॉ. गुंजन से रैली को झंडी दिखाकर किया रवाना

फतेहाबाद, 16 मई (हि.स.)। राष्ट्रीय डेंगू दिवस के अवसर पर गुरुवार को डेंगू दिवस की थीम-कनेक्ट विद कम्यूनिटी, कंट्रोल डेंगू पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिला के अनेक स्थानों पर डेंगू रोग जागरूकता अभियान चलाकर नागरिकों को मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम बारे जागरूक किया गया।

इस मौके पर स्थानीय नागरिक अस्पतद्मल से वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुभाष व डॉ. गुंजन द्वारा छात्र/छात्राओं के माध्यम से डेंगू जागरूकता रैली को झंडी दिखाकर कार्यक्रम का शुभ आरंभ किया। कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा जिले के विभिन्न शहरी व ग्रामीण स्कूलों में जाकर छात्र/छात्राओं को डेंगू व चिकनगुनिया के प्रति प्रश्नोतरी प्रतियोगिता व लैक्चर के माध्यम से जागरूक किया गया। इस मौके पर जिले के विभिन्न स्कूलों के छात्र/छात्राओं द्वारा रैली निकालकर लोगों को जागरूक किया गया। इसके उपरांत नागरिक अस्पताल में एक बैठक का भी आयोजन किया गया जिसमें स्वास्थ्य कर्मचारियों व उपस्थित लोगों को बताया कि डेंगू रोग लोगों के स्वास्थ्य की गंभीर समस्या है। ऐसा करने से इस बीमारी से बचा जा सकता है परन्तु इसके लक्षण दिखने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर जाकर डॉक्टर को दिखाए अन्यथा यह बीमारी जानलेवा भी साबित हो सकती है। इस मौके पर डॉ. रासीद, नर्सिग अधिकारी प्रकाश रानी, रिंका रानी, सुपरवाइजर गोपाल बंसल, सुशील कुमार, रवि कुमार व अन्य स्वास्थ्य कर्मचारी मौजूद रहे। स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों ने बताया कि जिला में वर्ष 2015 में 189, वर्ष 2016 में 38, वर्ष 2017 में 419, वर्ष 2018 में 56, वर्ष 2019 में 29, वर्ष 2020 में 35, 2021 में 993, वर्ष 2022 में 162, वर्ष 2023 में 90 डेंगू केस पाये गये थे। वर्ष 2024 में अब तक डेंगू का कोई केस नहीं पाया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/अर्जुन/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story