फतेहाबाद में सरकार के आदेशों का असर, डीसी व एसपी ने लगाया समाधान शिविर

फतेहाबाद में सरकार के आदेशों का असर, डीसी व एसपी ने लगाया समाधान शिविर
फतेहाबाद में सरकार के आदेशों का असर, डीसी व एसपी ने लगाया समाधान शिविर


दोनो अधिकारियों ने दो घंटे सुनी लोगों की शिकायतें

फतेहाबाद, 10 जून (हि.स.)। लोकसभा चुनावों में मिली हार से सबक लेते हुए प्रदेश सरकार ने सभी जिलाधिकारियों को लोगों की समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए उनका समाधान करने के निर्देश जारी किए है। इन निर्देशों के बाद सोमवार को जनता की समस्याओं के निवारण के लिए जिला स्तर पर लघु सचिवालय के सभागार में डीसी राहुल नरवाल की अध्यक्षता में समाधान शिविर का आयोजन किया गया।

इस शिविर में लोगों ने अपनी-अपनी समस्याएं रखी, जिन पर उपायुक्त ने समाधान के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए। डीसी राहुल नरवाल ने बताया कि प्रदेश सरकार ने नागरिकों की समस्याओं के निवारण के लिए मुख्य सचिव कार्यालय में समाधान प्रकोष्ठ का गठन किया है। जिला व उपमंडल स्तर पर सभी कार्य दिवस में सुबह 9 बजे से 11 बजे तक समाधान शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

इन शिविर में पुलिस, राजस्व, नगर निकाय, समाज कल्याण आदि जनकल्याण की योजनाएं लागू करने वाले विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर लोगों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। उपायुक्त ने बताया कि सोमवार को आयोजित हुए समाधान शिविर में ज्यादातर समस्याएं परिवार पहचान पत्र की त्रुटियों को दूर करने बारे थी। कुछ नागरिक पेंशन न बनने की समस्याएं भी लेकर आए, जिनका मौके पर ही समाधान करवाने के निर्देश दिए गए है।

डीसी राहुल नरवाल ने बताया कि समाधान शिविर में परिवार पहचान पत्र, प्रोपर्टी आईडी, सामाजिक सुरक्षा पेंशन मामलों की सुनवाई की जानी है। इसके लिए लघु सचिवालय के सभागार में स्थान चिन्ह्ति किया गया है। इसमें कर्मचारियों की ड्यूटियां भी निर्धारित कर दी गई है। आने वाली समस्याओं के निवारण के लिए कर्मचारी मौके पर ही प्रार्थी की समस्या का समाधान करेंगे। इन शिविरों में जमीन की रजिस्ट्री, एनओसी प्राप्त करने, राशन कार्ड बनवाने, सामाजिक सुरक्षा पेंशन जैसे बुढ़ापा पेेंशन, दिव्यांगता व विधवा पेंशन से संबंधित मामलों की सुनवाई होगी।

उन्होंने बताया कि उपमंडल स्तर पर संबंधित एसडीएम समाधान शिविर लगाएंगे। उनमें भी हर रोज कार्य दिवस के दौरान लोगों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक आस्था मोदी, एडीसी राहुल मोदी, डीएमसी संजय बिश्रोई, डीएसपी जयपाल सिंह, नप ईओ राजेंद्र सोनी आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/अर्जुन

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story