झज्जर: संस्था की प्रेरणा से पर्यावरण रक्षा के लिए आगे आ रहे लोग

WhatsApp Channel Join Now

झज्जर, 6 जुलाई (हि.स.)। शहर में सक्रिय संस्था क्लीन एंड ग्रीन ट्रस्ट लोगों को पर्यावरण रक्षा के लिए निरंतर प्रेरित कर रही है। आजकल हरियाली को बढ़ावा देने के मकसद से संस्था की ओर से इलाके में वन महोत्सव मनाया जा रहा है। अपनी इस मुहिम के तहत शनिवार को ट्रस्ट की टीम सेक्टर-6 की मार्केट में पहुंची। यहां दुकानदारों के सहयोग से पौधे लगाए। लोगों को पर्यावरण संरक्षण का संकल्प दिलाया। दुकानदारों ने भी इन पौधों के पेड़ बनने तक सुरक्षा करने की जिम्मेदारी निभाने का भरोसा दिलाया। साथ ही पौधों की सुरक्षा के लिए ट्री-गार्ड भी लगाए गए।

क्लीन एंड ग्रीन ट्रस्ट पिछले कई वर्षों से बहादुरगढ़ में हरियाली पर जोर दे रहा है। ट्रस्ट के सदस्य न केवल पौधे लगाते हैं, बल्कि आम नागरिकों को भी पर्यावरण से जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं। काफी संख्या में लोग ट्रस्ट से प्रेरित हो रहे हैं। ट्रस्ट के सदस्यों के मुताबिक, बहादुरगढ़ के सेक्टर-6 स्थित मार्केट में हरियाली का अभाव है। इस बार गर्मी अधिक पड़ी तो मार्केट के दुकानदारों को भी यह बात महसूस हुई। कुछ दुकानदारों ने संस्था से संपर्क किया तो यहां पौधारोपण कार्यक्रम की योजना बनाई गई। इसी के तहत फल व छायादार पौधे लगाए गए। दुकानदारों का भी सकारात्मक रुख देखने को मिला।

ऋषि सुपरमार्केट की ओर से पौधों की सुरक्षा के लिए ट्री-गार्ड उपलब्ध करवाए गए। अन्य दुकानदार भी इस दिशा में आगे आ रहे हैं। मार्केट में लगे ये पौधे जब कुछ साल बाद पेड़ बन जाएंगे तो निश्चित ही यहां हरियाली और सुंदरता बढ़ेगी। यहां का वातावरण स्वच्छ होगा, लोगों को छाया तो परिंदों को आसरा मिलेगा। इस दौरान दुकानदारों ने कहा कि प्रकृति के संतुलन के लिए हरियाली जरूरी है। सभी को इसके लिए सामूहिक प्रयास करने चाहिए।

हिन्दुस्थान समाचार/ शील

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story