मुख्यमंत्री ने एक झटके में पूरी की श्रमिकों की मांगें

मुख्यमंत्री ने एक झटके में पूरी की श्रमिकों की मांगें
मुख्यमंत्री ने एक झटके में पूरी की श्रमिकों की मांगें


मुख्यमंत्री ने एक झटके में पूरी की श्रमिकों की मांगें


टूलकिट, साइकिल और सिलाई मशीनों का तुरंत मिलेगा पैसा

मुख्यमंत्री ने श्रम विभाग के अधिकारियों को दिए निर्देश

ईएसआई की तर्ज पर श्रमिकों को भी मिलेगा स्वास्थ्य लाभ,बनेगी योजना

चंडीगढ़, 11 जून (हि.स.)। हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह ने हरियाणा भवन और अन्य सन्निर्माण कल्याण बोर्ड के श्रमिकों के हित में बड़ा निर्णय लेते हुए टूलकिट, साइकिल योजना, सिलाई मशीनों का लंबित पैसा तुरंत जारी करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही, ईएसआई की तर्ज पर सन्निर्माण कल्याण बोर्ड के श्रमिकों को स्वास्थ्य लाभ देने के लिए नई योजना बनाने के भी निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री मंगलवार को चंडीगढ़ में श्रम विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। बैठक में उद्योग एवं वाणिज्य और श्रम मंत्री मूलचंद शर्मा भी उपस्थित थे। नायब सिंह ने यह भी निर्देश दिए कि जिन श्रमिकों के डेथ क्लेम किसी भी कारणवश लंबित पड़े हैं, उन्हें तुरंत जारी किया जाए ताकि गरीब परिवार की आर्थिक मदद हो सके। उन्होंने कहा कि बोर्ड के तहत श्रमिकों की कन्याओं की शादी के लिए दी जाने वाली शगुन राशि शादी से 3 दिन पहले दी जाए, ताकि उन्हें वित्तीय लाभ हो सके। इसके अलावा, श्रमिकों के बच्चों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति की राशि को भी एडवांस में एकमुश्त दिए जाने के लिए प्लानिंग करने के भी निर्देश दिए। साथ ही पूरी प्रक्रिया का सरलीकरण किया जाए, ताकि आवेदन करते समय श्रमिकों को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े।

नायब सिंह ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि किसी गरीब श्रमिक की मृत्यु होने पर उसके परिवार पर दुख का संकट टूट पड़ता है,इसलिए मुख्यमंत्री श्रमिक सामाजिक सुरक्षा योजना के नियमों में बदलाव किया जाए ताकि कार्यस्थल के अलावा अन्य स्थल पर मृत्यु होने के मामले में भी श्रमिक के परिवार को 5 लाख रुपये की वित्तीय सहायता दी जा सके। गौरतलब है कि वर्तमान में इस योजना के तहत कार्यस्थल पर मृत्यु होने पर श्रमिक के परिवार को 5 लाख तथा कार्यस्थल पर मृत्यु न होने पर 2 लाख रुपये की राशि दिए जाने का प्रावधान है।

बैठक में बताया गया कि रोहतक में 100 बिस्तर वाले ईएसआई अस्पताल के लिए जमीन चिन्हित करने सहित अन्य प्रक्रियाओं को पूरा कर लिया गया है। जल्द ही इसका शिलान्यास किया जाएगा। इसके अलावा, पंचकूला में स्थापित डिस्पेंसरी का भी उद्घाटन जल्द किया जाएगा। साथ ही, 86 ईएसआई डिसपेंसरियों में ईसीजी की सुविधा भी जल्द शुरू की जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/संजीव/सुनील

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story