फतेहाबाद: पंचायत जनप्रतिनिधि गावों के विकास की रूपरेखा तैयार करें: देवेन्द्र बबली



कैबिनेट मंत्री ने ब्लॉक समिति टोहाना, जाखल और भूना के चेयरमेन एवं सदस्यों के साथ की बैठक

फतेहाबाद, 13 मार्च (हि.स.)। प्रदेश के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि पंचायत जनप्रतिनिधि गावों के विकास की रूपरेखा तैयार करें। गांवों में मूलभूत सुविधाओं एवं विकास कार्यो को प्राथमिकता के आधार पर होने वाले कामों को पहले फेज में करवाना सुनिश्चित करें ताकि ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में देरी ना हो। कैबिनेट मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली सोमवार को टोहाना के डांगरा रोड स्थित किसान विश्राम गृह में टोहाना विधानसभा क्षेत्र के विकास कार्य को लेकर ब्लॉक समिति टोहाना, जाखल और भूना के चेयरमैन वाइस चेयरमैन व सदस्य और जिला परिषद सदस्यों के साथ बैठक कर रहे थे।

उन्होंने सभी पंचायत जनप्रतिनिधियों से कहा कि गावों के विकास की रूपरेखा तैयार करें विकास कार्यो को फास्ट ट्रैक पर करवाये। प्रदेश में लगभग 4000 ग्राम पंचायतें काम शुरू कर चुकी है। वित्त वर्ष 2023-24 में प्रदेश सरकार पंचायती राज संस्थाओं को गांवों के विकास के लिए विभिन्न मदों में 5 हजार करोड़ की ग्रांट उपलब्ध करवाई जाएगी। ब्लॉक समिति हाउस की बैठक में विकास कार्यों को पास करे और साथ ही विकास कार्य में गुणवत्ता को भी जांचे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गांवों के विकास के लिए में 1100 करोड़ रुपये की ग्रांट जारी की हैं, पंचायत जनप्रतिनिधि विकास कार्य करवाने के लिए प्रथमिकता के आधार पर होने वाले कार्य के प्रस्ताव भेजे। पंचायती राज संस्थाओं को बिजली बिल सेस और स्टांप ड्यूटी का पैसा भी निर्धारित नियमों अनुसार दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि गांवों में विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा बहुत से विकास कार्य जैसे जलघर, ई-लाइब्रेरी, व्यायामशाला, महिला सांस्कृतिक केंद्र व बहुउद्देशीय सामुदायिक भवन व जोहड़ों का नवीनीकरण जैसे बहुत से कार्य करवाए जा रहे। उन्होंने कहा कि जिस भी गांवों में ई.लाइब्रेरी या व्यायामशाला अभी तक एस्टीमेट तैयार नहीं हुआ जल्दी तैयार करें, ताकि जल्दी कार्य शरू करवाया जा सके। मंत्री ने कहा कि अधिकारी सुनिश्चित करें कि किसी भी विकास कार्य में देरी ना हो और जिन कामों के लिए बजट आ चुका है। इस मौके पर जिला परिषद के सीईओ कुलभूषण बंसल, एसडीएम प्रतीक हुड्डा, डीडीपीओ बलजीत सिंह चहल, एक्सइएन देवेंद्र सिंह, मनोज बबली, जिला परिषद उपप्रधान कैलाशो देवी, जिन सदस्य रामनिवास झाझड़ा, गगन गोदारा, अनूप सिंह, सीमा सिवाच, सीमा समैन, गगनदीप, राजवीर सिवाच, ब्लॉक पंचायत समिति चेयरमैन सुरेंद्र, उपाध्यक्ष बीरमती, ब्लॉक समिति भूना अध्यक्ष महेन्द्र सिंह, उपाध्यक्ष मोना देवी, पंचायत समिति जाखल अध्यक्ष जगतार सिंह, उपाध्यक्ष मीनू मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/अर्जुन/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story