शहरी क्षेत्रों को स्वच्छ व सुंदर बनाने का प्रयास करें अधिकारी:कमल गुप्ता

शहरी क्षेत्रों को स्वच्छ व सुंदर बनाने का प्रयास करें अधिकारी:कमल गुप्ता
शहरी क्षेत्रों को स्वच्छ व सुंदर बनाने का प्रयास करें अधिकारी:कमल गुप्ता


कैबिनेट मंत्री ने फतेहाबाद में नगर निकाय विभाग के अधिकारियों की ली बैठक

फतेहाबाद, 13 फरवरी (हि.स.)। हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने लोक निर्माण विभाग के भूना रोड स्थित विश्राम गृह में जिला की सभी नगर परिषद व नगर पालिका के अधिकारियों की बैठक ली और स्वच्छता व सौंदर्यीकरण को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि हर अधिकारी व कर्मचारी यह प्रयास करें कि जिला के शहरी क्षेत्र पूरी तरह से स्वच्छ व सुंदर नजर आए। बैठक के दौरान कैबिनेट मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने नगर परिषद तथा नगर पालिकाओं द्वारा शहरों में तिरंगा लाइट लगाने के कार्य की प्रगति की समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि लोगों को खंबों पर होर्डिंग न लगाने के लिए कहें ताकि तिरंगा लाइटें टूटे नहीं और खराब न हो। उन्होंने कहा कि नगर परिषद क्षेत्रों में कम से कम 1500 और नगर पालिका क्षेत्रों में कम से कम 500 तिरंगा लाइटें लगवाना सुनिश्चित करें ताकि शहर की हर गली व चौराहा देशभक्ति के रंगों से रोशन हो और युवाओं में देशभक्ति का संदेश पहुंचे। इस कार्य के दौरान शहरों के सभी पोलों पर तिरंगा लाइट लगाने का अथक प्रयास किया जाए। उन्होंने कहा कि पार्कों व मुख्य स्थानों पर फव्वारे लगवाएं जाए।

इसके अलावा विभिन्न चौक पर खास तरह के लाल किला, अशोक चक्र, संसद भवन, राम मंदिर, इंडिया गेट, चंद्रयान, शंख जैसे स्ट्रक्चर बनाए जाए ताकि शहर की सुंदरता और भी उभर कर सामने आए। इसके अलावा पार्कों में जिम, झूले, हरियाली के लिए घास व पगडंडी दुरुस्थ होनी चाहिए तथा शमशान घाट भी सुंदर बनाए जाए। इस दौरान लघु फिल्म के माध्यम से भी अधिकारियों को शहरों को भव्य एवं सुंदर बनाने के बारे में मार्गदर्शन किया गया।

कैबिनेट मंत्री डॉ. गुप्ता ने कहा कि सडक़ों, स्कूलों व अन्य मुख्य स्थानों पर पार्किंग के लिए मार्किंग करवाना अनिवार्य है। यदि कोई प्राइवेट पार्किंग मालिक वाहनों को सही ढंग से खड़ा करने के लिए मार्किंग नहीं करवाते हैं तो उनके लाइसेंस रद्द किए जाएं। सडक़ों पर जेब्रा क्रॉसिंग होनी चाहिए ताकि वाहनों को सही ढंग से खड़ा किया जा सके और ट्रेफिक जाम की समस्या न हो।

इस अवसर पर जिला नगरायुक्त संजय बिश्रोई ने फतेहाबाद, रतिया, टोहाना, जाखल मंडी व भूना में विभाग द्वारा किए गए कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ किया जाएगा और विकास कार्य निर्धारित समयावधि में गुणवत्तापूर्वक पूर्ण कर लिए जाएंगे। बैठक में संबंधित नगर परिषद व नगर पालिका के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/अर्जुन

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story