यमुनानगर: पिछड़ा ए वर्ग को चुनाव में आरक्षण देगा राजनैतिक पहचान: मेयर मदन चौहान

यमुनानगर: पिछड़ा ए वर्ग को चुनाव में आरक्षण देगा राजनैतिक पहचान: मेयर मदन चौहान


यमुनानगर,22 सितंबर (हि.स.)। हरियाणा में होने वाले पंचायती राज चुनाव में महिलाओं, पिछड़ा वर्ग-ए और अनुसूचित जाति वर्ग के लिए सीटें आरक्षित करने का काम पूरा हो गया है। हरियाणा में पहली बार सरपंचों के लिए आठ प्रतिशत सीटें पिछड़ा वर्ग-ए के लिए आरक्षित की गई हैं। इससे पिछड़ा ए वर्ग की 68 बिरादरी के लगभग 9600 लोगों को राजनैतिक पहचान मिलेगी। यह बात मेयर मदन चौहान ने पत्रकार वार्ता में कही।

मेयर मदन चौहान ने कहा कि प्रदेश में पंचायती राज संस्थाओं के लिए कुल 71,763 पदों पर चुनाव होना है। ऐसे ही जिला परिषद में 36 मेंबर, पंचायत समिति में लगभग तीन हजार सदस्य, लगभग छह हजार पंच पद पर पिछड़ा वर्ग के लोग चुनकर आएंगे। उन्होंने कहा कि चुनाव में आरक्षण मिलने से पिछड़ा वर्ग के लोगों को राजनीतिक रुतबा व राजनीतिक पहचान मिलेगी। मुख्यमंत्री ने पिछड़ा ए वर्ग को चुनाव में आरक्षण देकर अंतिम व्यक्ति की सेवा करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि अंतिम समय में डा. भीम राव अंबेडकर ने एक बात कही थी कि मैं एक भी भीम पैदा नहीं कर सका। मैं समझता हूं कि 75 साल के बाद अगर डा. भीम राव के रास्ते पर कोई चल रहा है, वे हमारे मुख्यमंत्री मनोहर लाल है। जो अंतिम व्यक्ति की सेवा कर उनके उत्थान के लिए कार्य कर रहे हैं। पंचायती चुनाव में पिछड़ा वर्ग को आरक्षण देने पर मेयर चौहान ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का धन्यवाद किया है। इस मौके पर भाजपा जिला अध्यक्ष राजेश सपरा भी मौजूद रहें।

हिंदुस्थान समाचार/अवतार/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story