जींद: सीईटी परीक्षा को केवल पात्रता परीक्षा माने जाने को लेकर युवाओं ने किया प्रदर्शन

जींद: सीईटी परीक्षा को केवल पात्रता परीक्षा माने जाने को लेकर युवाओं ने किया प्रदर्शन


जींद, 24 नवंबर (हि.स.)। कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीईटी) के तहत पद के हिसाब से चार गुणा उम्मीदवारों को बुलाए जाने के निर्णय पर छात्रों ने गुरुवार को शहर में प्रदर्शन किया। पुराना बस अड्डा के निकट तहसीलदार अजय सैनी को मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन सौंपने से पहले छात्र दीपक लाठर के नेतृत्व में अर्जुन स्टेडियम में एकत्रित हुए। यहां वक्ताओं व एक-एक कर छात्राओं ने सीईटी परीक्षा को लेकर अपने विचार रखे।

युवाओं ने कहा कि सीईटी परीक्षा को केवल पात्रता परीक्षा ही बनाया जाए। जनरल श्रेणी में 50 प्रतिशत एवं आरक्षित वर्ग 40 प्रतिशत वाले हर विद्यार्थी को ग्रुप सी के दूसरे पेपर में बैठने का मौका दिया जाए। सीईटी को केवल पात्रता परीक्षा बनाए जाने से अधिक से अधिक छात्रों को मौका मिलेगा। युवाओं ने कहा कि हरियाणा में होने वाली एचटेट परीक्षा को भी केवल पात्रता परीक्षा ही माना जाता है। वहीं सी-टैट भी एक पात्रता परीक्षा ही है। अलग-अलग राज्यों में भी पात्रता परीक्षा आधार पर ही दूसरी परीक्षा ली जाती है। उन्होंने कहा कि छात्रों ने वर्षों से भर्ती का इंतजार किया है। इसलिए सीटेट क्वालीफाई नेचर का ही लिया जाए।

उन्होंने बताया कि लाखों बच्चों ने यह परीक्षा दी है और प्रतिभावान छात्र इस परीक्षा को भी लाखों की ही संख्या में पास करेंगे। ऐसे में अगर सरकार दस हजार पोस्ट भी निकालती है तो उसके लिए केवल 40 हजार ही युवा पात्र हो सकेंगे। इस परीक्षा के नियम के तहत अब सरकार पद के हिसाब से केवल चार गुणा उम्मीदवारों को ही अगली परीक्षा में बिठाने का फैसला लेने की तैयारी में है। जिसका वो विरोध जता रहे हैं। युवाओं ने मांग की कि सीटेट परीक्षा को केवल पात्र परीक्षा ही माना जाए। सी टेट पास करने वाले हर अभ्यार्थी को भर्ती में भाग लेने का मौका दिया जाए। बाद में छात्र अर्जुन स्टेडियम से प्रदर्शन करते हुए पुराना बस अड्डा के पास पहुंचे और मांगों को लेकर मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन तहसीलदार अजय सैनी को सौंपा।

हिन्दुस्थान समाचार/ विजेंद्र/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story